Logo
April 19 2024 09:05 AM

बिहार के भागलपुर में उद्घाटन से पहले ही टूटा बांध...NTPC की आवासीय कॉलोनियों में घुसा पानी

Posted at: Sep 20 , 2017 by Dilersamachar 9799

दिलेर समाचार,बिहार के भागलपुर जिले में मंगलवार को ट्रायल रन के दौरान पानी के दबाव से गंगा पंप नहर योजना के बांध की दीवार के अचानक टूट जाने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा इसके उद्घाटन के कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। बिहार और झारखंड़ के एक बड़े कृषि भू-भाग को सिंचित किए जाने की भागलपुर जिला के बटेश्वरस्थान में गंगा नदी पर 389.31 करोड़ रूपए की लागत वाली महात्वाकांक्षी योजना का आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा उद्घाटन किया जाना था।

ट्रायल रन के दौरान स्विच आन किए जाने पर पानी के अत्यधिक दबाव के कारण इस योजना के बांध की एक दीवार के अचानक टूट जाने के बाद मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। कहलगांव में बटेश्वर गंगा पंप नहर परियोजना का काम पिछले 40 वर्षों से चल रहा था। ऐसे में बांध का हिस्सा टूटने से इस परियोजना पर एक बार फिर से ग्रहण लग गया है।

क्या है परियोजना
 
बटेश्वरस्थान गंगा पंप नहर परियोजना लिफ्ट इरिगेशन योजना है। इसके तहत बिहार के भागलपुर जिले में 18620 हेक्टेयर और झारखंड के गोड्डा जिले में 4038 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है। भागलपुर के कहलगांव प्रखंड में शेखपुरा गांव के पास गंगा नदी के दायें तट पर कोआ और गंगा नदी के संगम के पास एक पंप हाउस बनाया गया है।
 
इससे 17 मीटर पानी लिफ्ट कर उच्चस्तरीय मुख्य नहर और इससे जुड़ी वितरणियों में सिंचाई सुविधा के लिए पानी उपलब्ध करवाया जायेगा। साथ ही इससे करीब डेढ़ किमी की दूरी पर शिवकुमारी पहाड़ी के पास दूसरा पंप हाउस बनाया गया है। इससे 27 मीटर पानी लिफ्ट कर उच्चस्तरीय मुख्य नहर और इससे जुड़ी वितरणियों में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाया जायेगा।

 

ये भी पढ़े: धरती की मुसीबत है नॉर्थ कोरिया, 'पूरी तरह ध्वस्त कर दूंगा'- ट्रंप

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED