Logo
January 21 2020 03:19 AM

भेलूपुर डब्ल्यूटीपी को 169 करोड़ का 'अमृत'

Posted at: Dec 28 , 2018 by Dilersamachar 5502
दिलेर समाचार, वाराणसी । भेलूपुर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के दिन जल्द ही बहुरने वाले हैं। इस प्लांट के जीर्णोद्धार को बहुत जल्द 169 करोड़ रुपये का 'अमृत' मिलने वाला है। अटल मिशन फॉर रिन्यूवेशन एंड अर्बन ट्रांसफार्मेशन योजना से इसका जीर्णोद्धार करने के प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश की राज्य स्तरीय तकनीकी समिति ने मंजूरी दे दी है। अब अंतिम मुहर लगाने के लिए फाइल मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली हाईपावर कमेटी के पास भेजी गई है। इस्टीमेट स्वीकृति के बाद यूपी जल निगम डीपीआर बनाने में भी जुट गया है। प्रस्तावित कार्य धरातल पर उतरने से शहरवारियों को और अधिक शुद्ध पेयजल मयस्सर होगा। वहीं आधुनिक मशीनों से ट्रीट करने की क्षमता भी डब्ल्यूटीपी के पास होगी।

ये भी पढ़े: कार हटाने को लेकर फायर करने लगा युवक

- प्लांट में सालों से लगभग 135 एमएलडी पानी ही शुद्ध किया जा रहा। इसके पीछे भरपूर पानी न मिलना व कुछ कमियां हैं। यहां चार में एक शेल्टिंग टैंक लगभग दस साल से खराब है। उसकी फर्श धंस गई है। बड़ी-बड़ी झाड़ियां उग आई हैं।

- एक टैंक में 100 एमएलडी पानी स्टोर किया जा सकता है। बाकी तीन में से अगर एक की सफाई कराई जाती है तो काफी दिनों तक दो के सहारे ही प्लांट चलता है। एक टैंक को साफ कराने के लिए खाली कराया गया है। अंग्रेजों के जमाने में बिछी भूमिगत पाइपलाइन के सहारे वर्तमान में भदैनी से गंगा से पानी लाया जा रहा है।

ये भी पढ़े: अब ऑनलाइन होगा पश्चिम बंगाल में विवाह का पंजीकरण

- जल निगम की जमीन के ऊपर नई पाइप लाइन बिछाने का काम जारी है। 15.6 में से अभी एक किलोमीटर का काम बाकी है, इससे भरपूर पानी नहीं मिल पा रहा। 17 ओवरहेड टैंक जल निगम ने जलकल को अभी तक हैंडओवर भी नहीं किए हैं।

- बंद पड़े 62 एमएलडी क्षमता के प्लांट को शुरू करना, दो पांच हजार किलोलीटर के भूमिगत जलाशय, कर्मचारियों के लिए आवास, ड्रेनेज सिस्टम, बंद सेल्टिंग टैंक की मरम्मत, परिसर का सौंदर्यीकरण और लैंड स्केपिंग आदि कार्य प्रस्तावित र्ह। इनका कहना है : प्रस्ताव को पहले चरण की स्वीकृति मिल चुकी है। अब धनराशि मिलते ही कार्य चालू कर दिया जाएगा। - आरपी पांडेय, अधीक्षण अभियंता।


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED