Logo
May 31 2020 07:40 PM

खुले आसमान में उड़ना चाहती हैं भूमि पेडनेकर

Posted at: Oct 10 , 2019 by Dilersamachar 5311

सुभाष शिरढोनकर

18 जुलाई 1989 को भूमि पेडनेकर का जन्म मुंबई के एक मध्यवर्गीय मराठी परिवार में हुआ। उन्होंने 06 साल तक यशराज फिल्म्स में बतौर कास्टिंग असिस्टेंट काम किया। उसके बाद उन्हें यशराज बैनर की ’दम लगाके हइया’ (2015) में एक्टिंग का अवसर मिला।

’दम लगाके हईशा’ (2015) में एक बेहद मोटी लेकिन खुद पर भरोसा करने वाली लड़की संध्या का किरदार, भूमि ने पूरे आत्म विश्वास के साथ निभाया। फिल्म को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का नेशनल अवार्ड और भूमि को बेस्ट फीमेल डेब्यू का, फिल्मफेयर अवार्ड मिला।

’टॉयलेट एक प्रेमकथा’ (2017) में भूमि अक्षय कुमार की बीवी जया के किरदार में थी जबकि ’शुभ मंगल सावधान’ (2017) में वह आयुष्मान खुराना के अपोजिट थीं। इन दोनों फिल्मों के लिए भूमि की एक्टिंग की ऑडियंस और क्रिटिक्स ने जमकर प्रशंसा की।

अपने कैरियर की शुरूआती तीन फिल्मों की कामयाबी के बाद भूमि पेडनेकर को उड़ने के लिये खुला आसमान मिल गया लेकिन जब ’सोनचिरिया’ (2019) बनकर उन्होंने उड़ान भरी तो उन्हें नाकामी का मुंह देखना पड़ा। सुशांत सिंह के अपोजिट वाली उनकी यह फिल्म दर्शकों को कुछ खास पसंद नहीं आई।

’सोनचिरिया’ (2019) के जरिये भूमि पेडनेकर घरेलू नुमा किरदारों से बाहर निकलकर पहली बार एक दस्यु संुदरी के रूप में सामने आई। उनका किरदार एक ऐसी प्रताडि़त महिला का था जिसे परिस्थितियां बाद में पॉवरफुल और बोल्ड बना देती हैं। 

’सोनचिरिया’ (2019) की नाकामी का कोई खास असर भूमि के कैरियर पर नहीं हुआ बल्कि इसके बाद वह एक एक्ट्रेस के रूप में अपनी जिम्मेदारी को बखूबी समझने लगीं। आजकल वो ज्यादा सावधानी से पहले से बेहतर किरदार चुन रही हैं। उनके सितारे बुलंदियों पर हैं।

अनुराग कश्यप निर्मित और तुषार हीरानंदानी निर्देशित भूमि पेडनेकर की स्पोर्ट ड्रामा ’सांड की आंख’ 25 अक्टूबर को रिलीज हो रही है। दो रियल शूटर्स की लाइफ पर आधारित फिल्म में भूमि,  तापसी पन्नू के साथ शार्प शूटर का रोल कर रही हैं। हाल ही में फिल्म का टीजर रिलीज हुआ जिसे दर्शकों की काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

आयुष्मान खुराना के अपोजिट उनकी एक और फिल्म ’बाला’ 15 नवंबर को रिलीज होगी। इसे अमर कौशिक ने निर्देशित किया है। मुदस्सर अज़ीज़ द्वारा निर्देशित ’पति पत्नी और वो’ में भूमि कार्तिक आर्यन के अपोजिट हैं। अनन्या पांडे भी फिल्म में नजर आएंगी। करण जौहर की मल्टी स्टॉरर, पीरियड फिल्म, ’तख्त’ में, भूमि पेडनेकर  रणवीर सिंह, करीना कपूर खान, अनिल कपूर, आलिया भट्ट, विक्की कौशल और जाहन्वी कपूर जैसे सितारों के साथ हैं। यह 2020 में रिलीज होगी।

’बरेली की बर्फी’ फेम डायरेक्टर, अश्विनी अय्यर तिवारी, अपनी आगामी फिल्म में भूमि को विद्या बालन के साथ कास्ट करने का मन बना रही हैं। संजय लीला भंसाली भी भूमि को लेकर एक फिल्म शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं। लगता है कि अलग सब्जेक्ट वाली फिल्में सिर्फ उनकी किस्मत में ही लिखी हैं।

फिल्मों के अलावा डिजिटल मीडिया के लिए नेटफ्लिक्स की जोया अख्तर निर्देशित ’लस्ट स्टोरीज’ के लिए उनके काम को बेहद पसंद किया गया। भूमि को उम्मीद नहीं थी कि, इसके लिए उन्हें इतना शानदार रिस्पॉंस मिलेगा। इसके अलावा वो वेब सिरीज ’मैन्स वर्ल्ड’ में भी नजर आईं। 

ये भी पढ़े: मोदी की काशी में अजन्मी कन्याओं का पिंडदान


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED