Logo
December 2 2022 02:38 PM

यूपी बोर्ड के एक करोड़ से अधिक स्टूडेंट्स के लिए आ गई बड़ी खबर, जल्दी करें क्लिक

Posted at: Jul 29 , 2022 by Dilersamachar 9141

दिलेर समाचार, प्रयागराज. UP Board: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड लगातार तीसरे साल कक्षा 9 से लेकर 12 तक एक करोड़ से अधिक छात्र छात्राओं को 70 फ़ीसदी पाठ्यक्रम पढ़ाने का निर्णय लिया है. यूपी बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर 2022-23 के सत्र के लिए जो पाठ्यक्रम अपलोड किया है, उसमें सभी विषयों में 30% की कटौती बरकरार रखी गई है. विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना की महामारी के चलते दो साल नियमित पढ़ाई न हो पाने के चलते छात्र छात्राएं मानसिक रूप से दबाव में हैं.

बता दें कि इस साल बोर्ड परीक्षा के बाद परीक्षा मूल्यांकन के कारण 2 महीने स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित रही है. स्कूलों में बच्चों को अच्छा माहौल देने और उनके समग्र विकास के लिए इस साल भी पिछला सेलेबस रखा गया है. जिसमें 30 फ़ीसदी की कटौती की गई है.

यूपी बोर्ड इस बार नौवीं और दसवीं की परीक्षा नये पैटर्न पर कराने जा रहा है. पहली बार सत्र में पांच मासिक परीक्षाएं होंगी. इनमें तीन बहुविकल्पीय और दो परीक्षा विस्तृत प्रश्नों के आधार पर होगी. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने कहा है कि 2022-23 मई पाठ्यक्रम कटौती जारी रहेगी.

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई ने पिछले 2 सालों की तरह सेलेबस में कटौती बराबर रखी है. प्रयागराज क्षेत्री कार्यालय की क्षेत्रीय अधिकारी श्वेता अरोड़ा के मुताबिक पिछले साल का भी सेलेबस 2022-23 में भी लागू रहेगा. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल एग्जामिनेशन यानि सीआईएससीई ने हिंदी और अंग्रेजी आदि विषयों के कोर्स में कटौती की है.

 

 

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े: एक बार फिर बढ़े कोरोना के मामले, 24 घंटे में 32 लोगों की मौत, एक्टिव केस घटे

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED