Logo
December 7 2022 02:26 AM

बड़ी खबर: IAS टॉपर शुभम कुमार को मिला बिहार कैडर

Posted at: Mar 16 , 2022 by Dilersamachar 9160

दिलेर समाचार, पटना. केन्द्र सरकार की अधिसूचना (Central Government Notification) के अनुसार 177 आईएएस को अलग-अलग राज्य आवंटित हुए हैं. इनमें बिहार के 14 आईएएस शामिल हैं. सबसे खास बात यह है कि वर्ष 2020 बैच के आइएएस टॉपर शुभम कुमार (IAS Topper Shubham kumar) को होम कैडर मिला है, यानी अब वह अपनी इच्छानुसार बिहार के लोगों की सेवा कर पाएंगे. टॉपर शुभम कुमार समेत बिहार को 10 आईएएस मिले हैं. इनमें तीन बिहार के ही हैं और उन्हें होम कैडर मिला है. जबकि, बिहार के 11 आईएएस को दूसरे राज्यों का कैडर आवंटित हुआ है.

केन्द्र सरकार ने इसकी सूचना बिहार के मुख्य सचिव को भेजी है इसके तहत बिहार के ही शुभम कुमार, प्रवीण कुमार (रैंक-7) और अनिल बसाक (रैंक-45) को बिहार कैडर मिला है. इसके अलावा हरियाणा की निशा, उत्तराखंड के शैलजा पांडेय, यूपी के शिवकाशी दीक्षित, अपूर्व त्रिपाठी, सूर्यप्रताप सिंह व सारा अशरफ और राजस्थान के आकाश चौधरी को बिहार कैडर आवंटित किया गया है.

बता दें कि शुभम कुमार वर्ष UPSC CSE 2020  के आईएएस टॉपर रहे थे. उन्होंने अपनी सफलता के बाद बिहार के लिए काम करने की इच्छा जताई थी, जो अब पूरा हो गया है, अब शुभम बिहार के विकास के लिए अपना योगदान देंगे. बिहार के सत्यम गांधी को महाराष्ट्र, नितेश कुमार जैन को पंजाब, आशीष कुमार मिश्रा को उत्तराखंड, उत्कर्ष कुमार को झारखंड, अर्चना कुमारी को मध्यप्रदेश, दलजीत कुमार को कर्नाटक, सुमित कुमार पांडेय को त्रिपुरा, ओमप्रकाश गुप्ता को झारखंड, समीर किशन को केरल और रश्मि रानी को तमिलनाडु कैडर मिला है. केन्द्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार 177 आईएएस को अलग-अलग राज्य आवंटित हुए हैं. इनमें बिहार के 14 आईएएस शामिल हैं.

केंद्र सरकार ने मंगलवार को बिहार समेत सभी राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी गई है. शुभम कुमार को बिहार कैडर मिलने के बाद पूरे प्रदेश में जश्न का माहौल रहा था. वहीं सीएम नीतीश कुमार ने भी परिणाम आने के बाद शुभम की तारीफ करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी थी. साथ ही बिहार के ही आमिर सुबहानी की भी चर्चा की थी जो यूपीएससी में टॉप किये और कद्दावर व चर्चित अधिकारी के रूप में जाने गए. आमिर सुबहानी वर्तमान में चीफ सेक्रेटरी के रूप में सेवा दे रहे हैं.

ये भी पढ़े: दिल्ली से दोहा जाने वाली फ्लाइ्ट की कराची में इमरजेंसी लैंडिग

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED