Logo
April 23 2024 11:59 AM

बड़ी राहत! इस महीने से सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल के दाम, ये है OPEC देशों का प्लान

Posted at: Jul 19 , 2021 by Dilersamachar 9582

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: आम जनता को महंगे पेट्रोल-डीजल से जल्द ही राहत मिलने वाली है. पेट्रोल-डीजल (Petrol price today) की कीमतों में जल्द ही कमी आने की उम्मीद की जा रही है. रविवार को ओपेक समूह के साथ हुई बैठक के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि पेट्रोल जल्द ही सस्ता हो सकता है. बता दें इस बैठक में पूर्ण सहमति बनी है, जिसके तहत पांच OPEC और गैर ओपेक देश कच्चे तेल का उत्पादन अगस्त से बढ़ाएंगे. इससे पहले इन देशों के बीच विवाद से तेल की कीमतें प्रभावित हुई थीं.

तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) और उसके साथी उत्पादक देशों की ऑनलाइन बैठक के बाद रविवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि इराक, कुवैत, रूस, सऊदी अरब और यूएई के तेल उत्पादन की सीमा बढ़ेगी. आपको बता दें कि रूस ओपक का सहयोगी है.

4,00,000 बैरल की होगी बढ़ोतरी

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ओपेक देशों ने कहा कि अगस्त से उसके उत्पादन में हर माह दैनिक 4,00,000 बैरल की बढ़ोतरी की जाएगी और इस तरह इस समय लागू 58 लाख बैरल प्रति दिन की कटौती धीरे-धीरे 2022 के अंत तक खत्म हो जाएगी. इस फैसले के बाद 2 मिलियन बीपीडी उत्पादन को बहाल किया जा सकेगा.

5 देशों का बढ़ेगा उत्पादन स्तर

ऑनलाइन बैठक के बाद संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के ऊर्जा मंत्री सुहैल-अल-मजरूई ने पत्रकारों को एक (पूर्ण सहमति) बनने की जानकारी दी थी. हालांकि, उन्होंने तत्काल इसकी जानकारी नहीं दी थी, लेकिन सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री शहजादा अब्दुलअजीज बिन सलमान ने यह जरूर कहा कि समूह के बीच उत्पादन सीमा को लेकर समायोजन होगा. बाद में ओपेक के बयान में पांच देशों का उत्पादन स्तर बढ़ाने पर सहमति की जानकारी दी गई.

ये भी पढ़े: नेहा धूपिया फिर बनने वाली हैं मां, प्रेग्नेंसी का खुद किया ऐलान

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED