Logo
April 19 2024 10:03 AM

दोबारा संक्रमण पैदा कर सकता है कोरोना वायरस का ब्राजील वैरिएंट

Posted at: Mar 3 , 2021 by Dilersamachar 9553

दिलेर समाजाह, नई दिल्ली. कोरोना वायरस के ब्राजील वैरिएंट (Brazil Varient) को लेकर इस वक्त दुनियाभर में चिंता जाहिर की जा रही है. एक नई स्टडी कहना है कि ब्राजील वैरिएंट सामान्य कोरोना वायरस से 2.2 गुना ज्यादा संक्रामक है. साथ ही यह दोबारा संक्रमण की शक्ति भी रखता है. ब्राजील की साओ पाउलो युनिवर्सिटी (University of São Paulo) के शोधकर्ताओं ने इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन और ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी के साथ ये रिसर्च की है.

शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च का केंद्र ब्राजील के मानौस शहर को बनाया था. दरअसल इस शहर में कोरोना की फर्स्ट वेव का जबरदस्त प्रकोप था. लेकिन दोबारा यहां नए ब्राजील वैरिएंट का खासा प्रभाव हुआ है. रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि ब्राजील वैरिएंट ने उन लोगों में भी संक्रमण पैदा किया जो पहले संक्रमित हो चुके थे. गौरतलब है कि एक्सपर्ट्स कहते रहे हैं कि कोरोना संक्रमण होने के बाद कुछ महीनों तक वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है. इस पीरियड को 6 महीने तक का बताया गया है.

अब ब्राजील वैरिएंट के दोबारा संक्रमण पैदा करने की क्षमता को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है. वायरस के इस म्यूटेशन से लोगों में दोबारा संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा. बता दें कि ब्राजील कोरोना वायरस से दुनिया में सर्वाधिक प्रभावित देशों में शामिल है. भारत ने बीते जनवरी महीने में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के लिए 20 लाख वैक्सीन डोज ब्राजील भेजे थे. तब ब्राजील के राष्ट्रपति ने हिंदी में 'धन्यवाद' लिखकर भारत का शुक्रिया अदा किया था.

इससे पहले देश स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी दी थी कि ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील जैसे सार्स-कोव-2 के मामलों की संख्या 213 तक हो गई है. देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में एक बार फिर तेजी सामने आई है. महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्य इस वक्त सर्वाधिक प्रभावित हैं.

ये भी पढ़े: Gold Price Today: सोना पहुंचा रिकॉर्ड स्तर से 11000 रु सस्ता, देखें आज के नए भाव

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED