Logo
March 6 2021 07:29 PM

पेरिस ओलंपिक 2024 में शामिल हुआ ब्रेकडांस

Posted at: Dec 13 , 2020 by Dilersamachar 9228

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. ब्रेकडांस अब आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेल हो गया है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पेरिस में 2024 में होने वाले खेलों में इसे शामिल कर लिया है. युवा दर्शकों को लुभाने के लिए आईओसी ने यह फैसला लिया है. इसके अलावा स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग को भी इन खेलों में शामिल किया गया है. इन तीन खेलों को टोक्यो ओलंपिक में शामिल किया जाना था, जो कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिएए स्थगित कर दिए गए.

आईओसी ने पेरिस खेलों में पदक स्पर्धाओं की संख्या टोक्यो की तुलना में 10 कम कर दी यानी अब वहां 329 पदक स्पर्धायें होंगी. वेट लिफ्टिंग की चार श्रेणियां कम कर दी गई है. इसके साथ ही 2024 में खिलाड़ियों का कोटा 10500 होगा, जो टोक्यो ओलंपिक से 600 कम है.

प्रशासनिक अनियमितताओं को झेल रहे मुक्केबाजी और भारोत्तोलन से सबसे ज्यादा कटौती की गई है. पेरिस खेलों में भाारोत्तोलन में 120 खिलाड़ी होंगे, जो रियो दि जिनेरियो की तुलना में आधे से भी कम है. डोपिंग के इतिहास और सुधार लागू करने की धीमी गति के कारण इसे पूरा भी हटाया जा सकता था.

आईओसी ने यह भी कहा कि ओलंपिक में उसका दीर्घकालिएन लक्ष्य पुरुष और महिला खिलाड़ियों की समान भागीदारी है. ब्रेकडासिंग ओलंपिक में ब्रेकिंग के नाम से जाना जाएगा, जैसा कि इसे सत्तर के दशक में अमेरिका में कहा जाता था. पेरिस आयोजकों ने दो साल पहले ब्यूनस आयर्स में युवा खेलों में सफल ट्रायल के बाद इसे शामिल करने का प्रस्ताव रखा था. आईओसी बोर्ड ने बाद में इसे मंजूरी दे दी. सर्फिंग का आयोजन 15000 किलोमीटर दूर प्रशांत महासागर में ताहिती के तटों पर होगा.

ये भी पढ़े: BIG BREAKING NEWS : पाकिस्तान में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा से की तोड़फोड़


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED