Logo
April 23 2024 10:42 PM

संसद का बजट सत्र: राम मंदिर का सपना सच हुआ, चांद पर लहराया तिरंगा- राष्ट्रपति मुर्मु

Posted at: Jan 31 , 2024 by Dilersamachar 9285

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. संसद के बजट सत्र का आज यानी बुधवार (31 जनवरी) से आगाज हो गया, जो 9 फरवरी तक चलेगा. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी अंतरिम बजट है, जिसे कल यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के अभिबाषण के साथ ही संसद का अंतरिम बजट सत्र शुरू हो गया. नए संसद में अपने पहले अभिभाषण में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि नए संसद भवन में यह मेरा पहला संबोधन है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नए संसद भवन में पहला संबोधन देते हुए कहा कि यहां ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की महक है. 

1. बजट सत्र की शुरूआत में अपने संबोधन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि अमृतकाल की शुरुआत में यह भवन बना है, यहां एक भारत, श्रेष्ठ भारत की महक भी है… मुझे पूरा विश्वास है कि इस नए भवन में नीतियों पर सार्थक संवाद होगा. ऐसी नीतियां जो आज़ादी के अमृत काल में विकसित भारत का निर्माण करेंगी.

2. राष्ट्रपति ने कहा कि पिछला वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि वाला रहा है. ‘रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म’ को सरकार ने लगातार जारी रखा है. नारी शक्ति अधिनियम पारित करने के लिए मैं सदस्यों का अभिवादन करती हूं, यह मेरी सरकार के महिला नीत विकास के संकल्प को मजबूत करता है.

3. राष्ट्रपति मुर्मु ने लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राम मंदिर के निर्माण की अकांक्षा सदियों से थी, आज यह सच हो चुकी है. मेरी सरकार परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है, इस दिशा में सख्ती लाने के लिए नया कानून बनाने का निर्णय लिया गया है.

4. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि हम बचपन से ‘गरीबी हटाओ’ के नारे सुनते आ रहे हैं, (लेकिन) जीवन में पहली बार बड़े स्तर पर गरीबी को दूर होते देख रहे हैं, मेरी सरकार के कार्यकाल में करीब 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं. बीते दशक में सरकार ने सुशासन और पारदर्शिता को हर व्यवस्था का आधार बनाया है.

5. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि पहले जो बैंकिग व्यवस्था चरमरा रही थी, वह आज विश्व में सबसे मजबूत बैंकिंग प्रणालियों में से एक है; आज बैंकों का एनपीए चार प्रतिशत ही है. आज हर भारतीय स्वदेश निर्मित विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत को देखकर गौरवान्वित है.

6. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण तथा लोकसभा एवं राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण देने के प्रावधान वाला कानून पारित होने का उल्लेख करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को घोषणा की कि सरकार परीक्षा में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है और इसे रोकने के लिए एक कानून बनाएगी. राष्ट्रपति ने कहा, ‘मेरी सरकार परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है, इस दिशा में सख्ती लाने के लिए नया कानून बनाने का निर्णय लिया गया है.’

 

7. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, ‘आज दुनिया के कुल रियल टाइम डिजिटल लेनदेन का 46 प्रतिशत भारत में होता है. पिछले महीने UPI से रिकॉर्ड 1200 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं. इसके तहत 18 लाख करोड़ रुपए का रिकॉर्ड लेनदेन हुआ है. देश में पहले मुद्रास्फीति की दर दहाई अंकों में रहा करती थी जो अब चार प्रतिशत है.’

 

8. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, ‘विकसित भारत की भव्य इमारत चार स्तंभों- युवा शक्ति, नारी शक्ति, किसान और गरीब पर खड़ी होगी, इन चार स्तंभों को सशक्त करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. बीते वर्षों में विश्व ने दो बड़े युद्ध देखे और कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का सामना किया. ऐसे वैश्विक संकटों के बावजूद मेरी सरकार ने देश में महंगाई को काबू में रखा, सामान्य भारतीय का बोझ नहीं बढ़ने दिया.’

 

9. राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार ने उज्ज्वला योजना पर 2.5 लाख करोड़ रुपए खर्च किए हैं. गरीबों को सस्ता राशन देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए खर्च किए हैं. आयुष्मान योजना से मुफ्त इलाज दिया जा रहा है. 11 करोड़ घरों को पहली बार नल से जल योजना से जोड़ा गया है. किडनी मरीजों के डायलिसिस की सुविधा दी है. एलईडी बल्ब से बिजली के बिल में बचत लाने की कोशिश की है. योजनाओं को तेजी से पूरा करने का लक्ष्य रखा है. बीते साल दुनिया ने दो बड़े युद्ध देखे. वैश्विक संकट के बावजूद देश में महंगाई नहीं बढ़ने दी है. गरीबों और मध्यम वर्ग को सस्ते में हवाई टिकट मिल रहे हैं.

10. राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि आज देश में शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव हो रहे हैं और इस वजह से मातृ मृत्यु दर में भारी गिरावट आयी है, साथ ही उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाले गरीब परिवारों में बीमारी की घटनाओं में कमी आयी है. उन्होंने आगे कहा कि कर के एक बड़े हिस्से का उपयोग युवाओं, महिलाओं, किसानों एवं गरीबों को सशक्त बनाने के लिए किया जा रहा है.

ये भी पढ़े: फिर बढ़े गैस के दाम, 14 रुपये महंगा हुआ LPG सिलेंडर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED