Logo
April 24 2024 10:33 AM

गोदाम में आग से करोड़ों की मूंगफली जलकर खाक, षडयंत्र की आशंका

Posted at: Jan 31 , 2018 by Dilersamachar 10103

दिलेर समाचार, राजकोट। गुजरात में राजकोट के गोंडल में मुंगफली के गोदाम में भीषण आग लगने से 36 करोड़ रूपये मूल्य की दो लाख बोरी मुंगफली जलकर खाक हो गई। अधिकारियों ने आशंका जाहिर की है कि आग अपनेआप नहीं लगी है, बल्कि लगाई गई है, वहीं इस मामले में विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भी आगजनी के जरिए भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए सरकार पर निशाना साधा है।

जानकारी के मुताबिक शहर के उनवाड़ा रोड पर स्थित दिनेशभाई सेलाणी के रामराज जिनिंग मिल के गोदाम में गुजकोट और नाफेड द्वारा रखी गयी अनुमानित दो लाख मुंगफली की बोरी में करीब पांच बजे अचानक आग लग गयी। जिसके बाद आग के गोले दूर-दूर तक दिखने लगे। सूचना पाते ही राजकोट फायरबिग्रेड का काफिला आ पहुंचा।

36 करोड़ की मुंगफली जलकर खाक-

आग को बेकाबु होता देख जेतपुर, धोराजी और गोंडल से फायरब्रिगेड बुलाए गए। फायर ब्रिगेड के जवानों ने मंगलवार शाम को लगी आग पर बुधवार सुबह तक भारी जहमत के बाद काबू पाया।

राजकोट जिला कलेक्टर विक्रांत पांडे ने बताया कि आग को जब तक काबू में किया गया तब तक सरकार की ओर से किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदी गयी करीब 36 करोड़ रूपये की मुंगफली जल कर राख हो चुकी थी।

आग किस कारण से लगी इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। फिलहाल एफएसलएल, गुजरात सरकार वेयरहाउस कॉर्पोरेशन सहित अधिकारी मामले की जांच कर रहे है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही खुलासा किया जायेगा ।

उधर गुजकोट वेयर हाउस के जनरल मैनेजर मंगनभाई ने गोंडल सिटी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

आगजनी में भ्रष्टाचार की आशंका-

गोंडल के उनवाड़ा रोड़ पर स्थित रामराज जिनिंग मिल के गोदाम में कोई बिजली का कनेक्शन नहीं होने से आग किस तरह लगी या किसी ने लगाई है, यह जांच का विषय है। गुजकोट और नाफेड अधिकारी के मुताबिक यह आकस्मिक आग नहीं है यह आग किसी के द्वारा लगाई गई है। मुंगफली की खरीदी में करोड़ो रुपये का भ्रष्टाचार की आशंका है।

चर्चा यह भी है कि किसानों से समर्थन मूल्य पर मुंगफली खरीद कर सरकारी अधिकारी बोरियों में से आधी मुंगफली निकाल लेते है। इसके बाद आधी मुंगफली में मिट्टी और छिलके भरकर करोड़ों रुपये का भ्रष्टाचार किया जाता है।

मुंगफली की बोरी में मिलावट के बाद उसका वजन किया जाता है, बाकी मुंगफलियों को संग्रहित कर गोदाम रख बाद में उसे बेचकर करोड़ो रुपये का मुनाफा कमाया जाता है।

कांग्रेस ने सरकार पर लगाया भ्रष्टाचार छुपाने का आरोप-

गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धानाणी ने गोंडल और कच्छ में सरकारी गोदाम में आग लगने के बाद गुजरात की भाजपा सरकार पर निशाना साधा है।

परेश धानाणी ने कहा कि जिस तरह मुगंफली के बोरियों में मिलावट कर करोड़ो रुपये के भ्रष्टाचार का मामला सामने आया था उसे छुपाने के लिए सरकार ने ही इन गोदामों आग लगवाई है। यह आग मुंगफली में नहीं किसानों के दिल में लगाई गयी है।

भाजपा ने किसानों के पसीने की कमाई छीन ली है। परेश धानाणी ने कहा कि कांग्रेस हमेशा किसानों के हित में लड़ती आई है। कांग्रेस ने जांच आयोग का गठन कर निष्पक्ष जांच की मांग की है।

ये भी पढ़े: रोड शो के साथ कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन, कोलारस में भरा नामांकन

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED