Logo
October 21 2020 09:12 PM

12 राज्यों की 56 सीटों पर हुआ उपचुनाव का ऐलान

Posted at: Sep 29 , 2020 by Dilersamachar 9691

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारत निर्वाचन आयोग ने (Election Commission of India) मंगलवार को देश के 12 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव (By Polls) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. आयोग के अनुसार बिहार के 1 संसदीय क्षेत्र और मणिपुर की 2 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव 7 नवंबर को होंगे. जबकि छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और उत्‍तर प्रदेश के 53 विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनाव 3 नवंबर को होंगे. इन सभी सीटों पर होने वाले मतदान की मतगणना बिहार चुनाव के साथ 10 नवंबर को होगी.

आयोग ने फैसला किया है कि केरल, तमिलनाडु, असम और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर इस समय उपचुनाव नहीं कराया जाएगा. आयोग ने यह फैसला संबंधित राज्यों के अनुरोध के बाद किया. बयान में आयोग ने कहा कि उसे असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के चुनाव अधिकारियों और मुख्य सचिवों से इस संबंध में जानकारी दी गई है. निर्वाचन आयोग ने कहा, 'उपरोक्त तथ्यों को देखते हुए आयोग ने इस समय असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल विधानसभा की खाली सात सीटों पर उपचुनाव की घोषणा नहीं करने का फैसला किया है.' इसके अलावा उत्तर प्रदेश की स्वार सीट पर भी उपचुनाव को लेकर फिलहाल कोई घोषणा नहीं की गई.

इससे पहले आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान किया था. बिहार चुनाव के शेड्यूल की जानकारी देने के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने कहा था कि चुनाव आयोग 29 सितंबर को देश के बाकी राज्यों में उपचुनाव की घोषणा करेगा.

ये भी पढ़े: उइगर खुश हैं और हम उन्हें 'सबक' सिखाते रहेंगे- जिनपिंग


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED