Logo
September 27 2022 02:06 PM

शराब पीकर नहीं चला सकेंगे कार, ड्राइविंग सीट अब खोलेगी पोल

Posted at: Sep 22 , 2022 by Dilersamachar 9054

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. ड्रिंक एंड ड्राइविंग यानी शराब पीकर गाड़ी चलाना दुनिया भर में सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारणों में से एक है. इसकी वजह से हर साल हजारों लोगों की जान चली जाती है. यह ज्यादातर देशों में गैरकानूनी है. इस अपराध के लिए कड़ी सजा भी हो सकती है. बावजूद इसके ड्रिंक एंड ड्राइविंग के मामले कम नहीं हो रहे हैं. लेकिन क्या हो अगर आपकी कार खुद आपको गाड़ी चलाने से रोक दे.

अमेरिका में एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम चल रहा है, जिससे शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले ड्राइवर का पता लगाया जा सकता है. इस टेक्नोलॉजी को अल्कोहल इम्पेयरमेंट डिटेक्शन सिस्टम नाम दिया गया है. इसे सीधे कारों में इंस्टॉल किया जाएगा.

शराब की मौजूदगी का पता लगाने वाला सिस्टम कई तरीकों से काम करता है. इस सिस्टम के जरिए लगातार ड्राइवर के चेहरे पर निगरानी रखी जाती है. यह सिस्टम ठीक उसी प्रकार काम करता है, जैसे ड्राइवर को अलर्ट रखने के लिए ड्राइवर डिटेक्शन सिस्टम काम करता है. अगर कोई ड्राइवर शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए बैठता है तो तुरंत एक अलार्म बजने लगता है. हालांकि, यह सिस्टम अभी पूरी तरह से डेवलप नहीं हुआ है. इस पर लगातार काम चल रहा है.

ये भी पढ़े: आजमगढ़ जिला जेल में एक साथ 10 कैदी मिले HIV पॉजिटिव

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED