Logo
April 23 2024 02:05 PM

सावधान! पड़ सकते है आप बीमार बर्तन धोने से

Posted at: Aug 27 , 2017 by Dilersamachar 10273

दिलेर समाचार,यह हम नहीं बल्कि एक एक रिसर्च रिपोर्ट का दावा है. जर्मनी में वैज्ञानिकों ने रसोईघरों के 14 स्पंजों से मिले सूक्ष्मजीवों के डीएनए का अध्ययन किया और पाया कि इसमें 'मोराक्सेला ऑस्लोएन्सिस' जैसे बैक्टीरिया हैं जो कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में आसानी से इनफेक्शन फैला सकते हैं. गंदे कपड़ों में आने वाली गंध के पीछे भी यही बैक्टीरिया होता है. जर्मन वैज्ञानिकों का शोध ऑनलाइन साइंटिफिक जर्नल 'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' में छपा है.

गीसन स्थित योस्तुस लीबेश यूनिवर्सिटी के इंस्टिट्यूट ऑफ एप्लाइड माइक्रोबॉयलॉजी के मासिमिलानो कार्डिनाल के मुताबिक, हमारे काम से पता चलता है कि किचन स्पंज में अपेक्षा से कहीं ज्यादा तरह के बैक्टीरिया होते हैं.
साबुन से नहीं होते खत्म
वहीं अगर आपको लगता है कि स्पंज को लगातार साबुन से साफ करके सुरक्षित किया जा सकता है तो ऐसा बिलकुल नहीं है. वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया कि साबुन और पानी स्पंज में खास तरह के बैक्टीरिया जन्म दे देते हैं.

तेजी से पनपते हैं

जब उन्होंने स्पंज को माइक्रोस्कोप के नीचे रखकर देखा तो पाया कि एक क्यूबिक सेंटीमीटर स्पंज में उतने बैक्टीरिया हो सकते हैं, जितने मल में. स्पंज को उबालने या उन्हें माइक्रोवेव में रखने से भी बैक्टीरिया खत्म नहीं होते. स्पंज में पनपने वाले ये बैक्टीरिया काफी प्रतिरोधी भी होते हैं और डिटर्जेंट से साफ हो जाने वाले दूसरी तरह के बैक्टीरिया की छोड़ी हुई जगह पर तेजी फैल जाते हैं.
ब्लीच सॉल्यूशन
कुछ जानकार स्पंज को ब्लीच सॉल्यूशन से धोने का सुझाव देते हैं. न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में माइक्रोबायोलजी विभाग में प्रोफेसर फिलिप टिएर्नो बताते हैं कि अगर हम स्पंज को सही तरह से साफ नहीं कर रहें तो इसका मतलब है कि हम अपने बर्तनों को बैक्टीरिया की परतों से रगड़ रहे हैं. उन्होंने कुछ सुझाव और कुछ ध्यान देने वाली बाते बताई हैं. 
- 9 हिस्सा पानी और 1 हिस्सा ब्लीच मिलाकर बनाए तरल से स्पंज को साफ करना बेहतर है. 

- हमेशा बर्तन धोने से पहले दस्ताने पहनें. 
- स्पंज पर लिक्विड डालकर 25-30 सेकेंड तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद स्पंज को निचोड़ें और सूखने के लिए रख दें. 
- हर बार इस्तेमाल के बाद अगर स्पंज को धोना मुश्किल पड़ता हो तो बेहतर है इसे बदल लें.
 

ये भी पढ़े: लालू के मंच से तेजस्वी के तीखे बोल कहा नीतीश अब अच्छे चाचा नहीं

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED