Logo
April 24 2024 06:52 PM

सावधान: नारियल का तेल आपके दिल के लिए है बहुत हानिकारक है

Posted at: Sep 4 , 2017 by Dilersamachar 10002

दिलेर समाचार, नारियल के तेल को गुणों से भरपूर माना जाता  है। सेहत से लेकर खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्रयोग में आने वाला नारियल तेल को स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक माना जाता रहा है।हाल ही में रिपोर्ट से सामने आया है कि नारियल के तेल से दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित 'फैट्सकार्डियो वेस्कूलरडिसीज' जर्नल में नारियल तेल के बारे में चौका देने वाला खुलासा हुआ है।रिपोर्ट के मुताबिक, नारियल का तेल का सेवन मक्खन और सैचुरेटेड फैट्स के अन्य स्त्रोत से भी बदतर है।एसोसिएशन ने कहा 'क्लिनिकल ट्रायल्स जिसमें सैचुरेटेड फैट्स को पाॅलीअनसैचुरेटेड फैट्स से बदलने के लिए इस्तेमाल किया गया था।सैचुरेटेड फैट का सेवन लंबे तक करने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।क्लिनिकल ट्रायल्स जिसमें सैचुरेटेड फैट्स को पाॅलीअनसैचुरेटेड फैट्स से बदलने के लिए इस्तेमाल किया गया था।
सैचुरेटेड फैट्स का मुख्य सोर्स जिसे घटाया गया उसमें मक्खन, पोर्क, पाम आॅइल, पाम कर्नेल आॅइल और नारियल तेल शामिल था।
एसोसिएशन ने पाया कि नारियल तेल में 80 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट है जो की काफी अधिक है।सैचु रेटेड फैट की अधिकताहाई कोलेस्ट्राॅल और दिल के रोगों के सबसे बढ़े कारणों में से है ।विशेषज्ञों के मुताबिक बेहतर स्वास्थय के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल आॅइल के सेवन की सलाह दी है।

ये भी पढ़े: छुट्टी के मजे मारने के चक्कर में ना दे ये गलती करके अपनी मौत को न्यौता

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED