Logo
March 29 2024 01:26 PM

CBSE Exam Tips: अगर आपको सता रहा है फेल होने का डर तो ये टिप्स बना सकते हैं आपको टॉपर

Posted at: Feb 3 , 2019 by Dilersamachar 9938

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा का एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) जारी कर चुका है. सीबीएसई (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक हैं, ऐसे में कई स्टूडेंट्स तैयारी के चलते तनाव में हैं. परीक्षा में तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे बहुत सारा सिलेबस याद करना होता है, परीक्षा में आने वाले सवालों को लेकर हमेशा अनिश्चतता बनी रहती है. लेकिन तनाव लेने से कुछ नहीं होगा, बल्कि आपने जितना पढ़ा है आप वो भी भूल जाएंगे. ऐसे में स्टूडेंट्स को हसते खेलते परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए. कई बार हम तैयारी तो पूरी करते हैं, लेकिन फिर भी परीक्षा में अच्छे नंबर हासिल नहीं कर सकते है. क्योंकि कुछ न कुछ हमारी तैयारी में छूट ही जाता है. लेकिन आज हम आपको परीक्षा की तैयारी के लिए 5 टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलों कर आप 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल कर सकते हैं.

परीक्षा की तैयारी करते समय अगर आप एनसीईआरीट के किताब से प्रैक्टिस करते हैं तो यह आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि बोर्ड की परीक्षा में पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल इन्हीं किताबों से पूछे जाते हैं. लिहाजा आप इनसे प्रैक्टिस करके परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा अंक आसानी से हासिल कर सकते हैं.

छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान अक्सर किताब या नोट्स पर निर्भर रहते हैं, जबकि बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप पुराने प्रश्नपत्र का सहारा जरूर लें. ऐसा करने से आप परीक्षा में पूछे जाने वाले ट्रेंड के बारे में जान और समझ सकेंगे. यह आपकी तैयारी के लिए भी काफी मददगार साबित होगा.

-तैयारी करते समय ऐसा टाइमटेबल बनाएं जो आपको दिन भर पढ़ी गई चीजों को रीवाइज करना का पूरा समय दे. ऐसा करने से आप अपनी मेमोरी में चीजों को अच्छे से बिठा पाएंगे. जो आपके लिए परीक्षा के दौरान काफी मददगार साबित होगी.

-परीक्षा की तैयारी के दौरान लिखने की क्षमता पर काम करना भी जरूरी है. आप अगर ऐसा करते हैं तो आपकी लिखने की क्षमता तो विकसित होगी ही.

-परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए दोस्तों के साथ पढ़ी गई चीजों को लेकर चर्चा करना भी काफी लाभदायक होता है. ऐसा करने से आपको यह मालूम चलेगा कि आपने कितना सही पढ़ा है.

आपको बता दें कि 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक चलेगी. जबकि 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक होगी.

ये भी पढ़े: बिना मेहनत के इन राशिवालों पर हो सकती है आज पैसों की बारिश

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED