Logo
April 20 2024 03:10 AM

CBSE free Helpline number: CBSE स्टूडेंट्स की कम हो सकती है मुश्किलें, शुरू किया फ्री हेल्पलाइन नंबर

Posted at: Mar 21 , 2020 by Dilersamachar 9827

CBSE free helpline number: 1800118004 यदि आपका बच्चा CBSE बोर्ड के स्कूल में पढ़ता है तो आप ये हेल्पलाइन नंबर तुरंत सेव कर सकते हैं। कोरोना वायरस के कारण बनीं स्थिति और बोर्ड से जुड़ी हर जानकारी देने के लिए लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने ये फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। बता दें कि ये फ्री हेल्पलाइन नंबर 31 मार्च 2020 तक जारी रहेगा। स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक हर दिन सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक इस हेल्पलाइन नंबर 1800118004 पर कॉल कर सकते हैं।

बता दें कि CBSE ने अपने यहां परीक्षाएं स्थगित करने के साथ ही स्कूल बंद करने की घोषणा की। अब CBSE ने हेल्पलाइन नंबर 1800118004 जारी किया है। यह नंबर टोल फ्री नंबर है यानी इस पर कॉल करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। CBSE ने स्टूडेंट्स की सुरक्षा और जागरूकता के लिए तो ये कदम उठाया ही है, लेकिन स्कूलों को लेकर ताजा अपडेट और बोर्ड के फैसले की जानकारी देने के लिए भी ये नंबर शुरू किया है।

CBSE ने इस फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800118004 को लेकर एक नोटिस भी जारी किया है जिसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी के बारे में स्टूडेंट्स को जागरूक करने के उद्देश्य से बोर्ड ने ये हेल्पलाइन शुरू किया है। इस नंबर पर कॉल कर स्टूडेंट्स कोरोना वायरस से संबंधित अपने सवाल पूछ सकते हैं। किसी भी तरह की उलझन होने पर वे सलाह ले सकते हैं। ये हेल्पलाइन केवल स्टूडेंट्स के लिए ही नहीं बल्कि उनके अभिभावकों के लिए भी है। वे भी इसका लाभ उठा सकेंगे।

गौरतलब है कि इस फ्री हेल्पलाइन के जरिए एक्सपर्ट सभी तरह के सवालों के जवाब देंगे। बच्चे कोरोना वायरस से लेकर मौजूदा परिस्थितियों में बोर्ड द्वारा उठाए जा रहे फैसलों की भी जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा घर पर खाली समय में क्या करें, क्या ना करें.. इसे लेकर भी टिप्स पा सकेंगे।

बहरहाल बता दें कि स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए CBSE ने जहां 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं 31 मार्च 2020 तक स्थगित कर दी, वहीं कई स्कूलों को बंद रखने का फैसला भी किया। बोर्ड परीक्षाएं खत्म तो हो गईं हैं लेकिन बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन का भी रोक दिया है।

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़: सुकमा जिले में नक्सली हमले में 14 जवान हुए घायल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED