Logo
April 17 2024 03:21 AM

CBSE JEE मेन : सोशल मीडिया से दूर हैं तीसरे स्थान पर आए पार्थ लटुरिया

Posted at: May 1 , 2018 by Dilersamachar 9799

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। सीबीएसई ने जेईई मेन के नतीज़े सोमवार को घोषित किए गए. इसमें दो लाख से ज्यादा छात्रों ने क्वालीफाई किया है. इसमें आंध्र प्रदेश के दो छात्र पहले दो स्थानों पर रहे जबकि तीसरे स्थान पर रहे महाराष्ट्र के पार्थ लटुरिया. पार्थ परीक्षा की तैयारी के  लिए पिछले दो साल से सोशल मीडिया से दूरी बनाए हुए हैं. 

पार्थ लटुरिया की सफ़लता का राज़ जानने के लिए एनडीटीवी ने उनसे बात की. पार्थ उन छह छात्रों में से हैं जिन्हें सबसे अधिक 350 अंक मिले हैं. पार्थ फिलहाल अपनी जेईई मेन और एडवांस्ड तैयारी के लिए कोटा के एलन से कोचिंग कर रहे हैं.

पार्थ बताते हैं कि फिजिक्स की तैयारी के लिए मोटे तौर पर वे एचसी वर्मा और थोड़ा बहुत रेसनिक हेलिडे की क़िताब पर निर्भर थे. मैथ्स के लिए उन्होंने अलजेब्रा, कोआर्डिनेट ज्योमेट्री, ट्रिगनोमेट्री और कैलकुलस पर आपने ज्यादा वक़्त दिया था. जहां तक केमिस्ट्री का सवाल है आर्गेनिक केमिस्ट्री के लिए उन्होंने मॉरिसन की किताब पढ़ी थी जबकि इनऑर्गेनिक के लिए जेडी ली से तैयारी की. अब पार्थ एडवांस्ड के लिए सबसे ज़्यादा इस बात पर जोर दे रहे हैं कि जो चीज़ें गलत हो रही हैं उसे ठीक किया जाए.

पार्थ बताते हैं कि हर रोज़ वे कोचिंग से जो भी होम वर्क करने को मिलता था उसमें बहुत रेगुलर थे. अब उनके सामने एडवांस की चुनौती है और उनका आईडिया है कि अब तक उन्होंने जो भी गलतियां की हैं उसे सुधारा जाए ताकि एडवांस्ड में भी टॉप रैंकर बन सके. पार्थ ने कोई दो सालों से खुद को सोशल मीडिया से दूर रखा है.

ये भी पढ़े: दिल्ली : बालिग है मदरसे में हुये रेप के आरोपी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED