Logo
June 18 2024 05:31 PM

नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर ₹75 का सिक्का लॉन्च करेगी केंद्र सरकार

Posted at: May 26 , 2023 by Dilersamachar 10388

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में ₹75 का सिक्का ढालने की घोषणा की है. सिक्के पर नए संसद भवन की तस्वीर के साथ ‘संसद परिसर’ लिखा होगा. नई संसद का उद्घाटन समारोह 28 मई को आयोजित होने वाला है, इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, ₹75 का सिक्का 44 मिलीमीटर व्यास का होगा, जिसके किनारों पर 200 धारियां बनी होंगी.

इस 75 रुपये के सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा और इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, और 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु का मिश्रण होगा. नई संसद की तस्वीर के ठीक नीचे वर्ष 2023 भी लिखा होगा. इस सिक्के की ढलाई भारत सरकार की कोलकाता टकसाल में होगी. सिक्के के अग्र भाग के केंद्र में अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा और उसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा. सिक्के की बाईं परिधि पर देवनागरी लिपि में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा.

इसी तरह, ऊपरी परिधि में देवनागरी लिपि में संसद भवन होगा और निचली परिधि में अंग्रेजी में पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स लिखा होगा. सिक्के का डिजाइन संविधान की पहली अनुसूची में निर्दिष्ट दिशानिर्देशों के अनुरूप होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में कम से कम 25 दलों के शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें 18 एनडीए के घटक दल और 7 गैर राजग (NDA) दल हैं. जबकि 21 विपक्षी दलों ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़े: राहुल गांधी को मिला नया पासपोर्ट, आज रवाना होंगे अमेरिका

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED