Logo
February 24 2024 06:56 PM

दिल्ली की बदली फिजा! हटाई गईं GRAP-3 की पाबंदियां

Posted at: Nov 29 , 2023 by Dilersamachar 9416

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में बीते दो दिनों के दौरान रिमझिम बारिश हुई. इसका फायदा यह हुआ कि दिल्ली की हवा साफ हो गई और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में गिरावट दर्ज की गई. AQI में सुधार को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) की उप-समिति ने पूरे दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में जीआरएपी (GRAP) के तीसरे स्टेज को तत्काल प्रभाव से रद्द करने का फैसला लिया है.

इस फैसले के बाद दिल्ली में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल कार के चलाने पर लगी रोक हटा दी जाएगी. बता दें कि GRAP-3 जब लागू होता है उस समय कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन पर भी रोक होता है. तो अब GRAP-3 के हटते ही इस पर भी रोक हटा दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार CAQM ने अपने आदेश में कहा है कि वायु गुणवत्ता में सुधार और मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

CAQM ने अपने आदेश में आगे कहा कि सब-कमिटी ने 28 नवंबर को अपनी बैठक में वायु गुणवत्ता की स्थिति की समीक्षा की गई. इसके अलावा IMD और IIT मुंबई के मौसम संबंधी पूर्वानुमानों की भी समीक्षा की गई. इसमें पाया गया है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 27 नवंबर की शाम 4 बजे 395 थी जिसमें 28 नवंबर को 83 पॉइंट की गिरावट आई है और AQI का स्तर 312 दर्ज किया गया है.

मालूम हो कि AQI 401 से 450 रहने पर ग्रैप का तीसरा चरण लागू करने का प्रावधान है. CAQM ने अपने आदेश में आगे कहा कि सब कमिटी ने 2 नवंबर के आदेश को वापस लेते हुए ग्रैप के तीसरे चरण को तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला किया है. हालंकि इस फैसले के बाद भी GRAP स्टेज 1 और स्टेज 2 जारी रहेगा. साथ ही NCR में सभी संबंधित एजेंसियों को यह निगरानी करनी होगी कि GRAP-3 स्टेज के तहत एक्शन लागू हैं या नहीं.

ये भी पढ़े: दिल्ली के चांदनी चौक में जल्द शुरू होगा इलेक्ट्रिक गोल्फ कार्ट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED