Logo
January 27 2022 08:03 AM

पूर्वी लद्दाख में नई सड़कें और ठिकाने बना रहा चीन - रिपोर्ट

Posted at: Nov 28 , 2021 by Dilersamachar 9434

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव के बीच चीन की गतिविधियों ने एक बार फिर भारत (India) की चिंताएं बढ़ा दी हैं. खबर है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर (Eastern Ladakh Sector) में निर्माण कार्य किया है. LAC पर चीन लगातार अपनी सैन्य ताकत में इजाफा कर रहा है. कहा जा रहा है कि पिछली सर्दियों से तुलना की जाए, तो पड़ोसी मुल्क रहने की व्यवस्था, सड़क संपर्क समेत कई मामलों में बेहतर स्थिति में है.

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले लिखा है कि हाल ही में दोनों देशों के बीच हुई बातचीत में भारत ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में निर्माण पर चिंता जाहिर की थी. रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का कहना है कि चीन LAC के पास नए हाईवे और संपर्क सड़कों, नए ठिकानों को तैयार कर रहा है, जो भारत की चिंता के बड़े कारण हैं. साथ ही चीन ने भारी मात्रा में मिसाइल समेत कई हथियारों की तैनाती भी की है.

सूत्रों का कहना है कि चीन काशगर, गार गुंसा और होतान में अपने मुख्य बेस से हटकर राजमार्गों का चौड़ीकरण और नई हवाई पट्टियां तैयार कर रहा है, जिसके चलते सीमा पर यह जाता बदलाव भारत के लिए अहम हैं. सूत्रों ने बताया कि चीन अंदरूनी इलाकों समेत कई जगहों पर अपनी वायुसेना और सेना के लिए भी तैयारियां कर रही हैं, ताकि उन्हें अमेरिकी और अन्य सैटेलाइट्स से बचाया जा सके.

एजेंसी के अनुसार, सूत्रों ने कहा कि पीएलए के नियंत्रण वाले तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में रॉकेट और मिसाइलें तैनात की गई हैं. साथ ही चीन ने क्षेत्र में निगरानी की लिए ड्रोन की संख्या में भी खासा इजाफा किया है.

ये भी पढ़े: दिल्ली: वजीराबाद में अफगानी नागरिक की गोली मारकर हत्या

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED