Logo
March 28 2024 11:09 PM

भारत-पाक तनाव घटाने में चीन के बदलते तेवर

Posted at: Mar 8 , 2019 by Dilersamachar 9814

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। पिछले महीने हुए जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत की कार्रवाई के बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ा हुआ है जिसे कम करने के लिए दुनिया भर में कोशिशें हो रही हैं. इसी बीच चीन के उप विदेश मंत्री कोंग जुआनयू इन दिनों पाकिस्तान की यात्रा पर हैं. भारत-पाक तनाव के मद्देनजर इस यात्रा को काफी अहमियत दी जा रही है. चीन के इस राजनयिक का कहना है कि चीन भारत पाकिस्तान के बीच तनाव को खत्म करने के लिए एक रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए तैयार है.

कोंग जुआनयू का मानना है कि दोनों देशों को ऐसी कार्रवाई से रोका जाना चाहिए, जिससे स्थिति आगे और न बिगड़े. चीन के उप विदेश मंत्री कोंग जुआनयू ने पाकिस्तान के नेताओं के साथ बैठक में कहा कि चीन और पाकिस्तान दोनों हमेशा हर स्थिति में साथ रहते हैं और व्यापार से लेकर कई कार्यो में साथ मिलकर कार्य करते हैं. चीन भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ रहे तनाव पर खास ध्यान दे रहा है, इसी के साथ जुआनयू ने कहा कि बीजिंग पाकिस्तान द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना करता है जो उसने भारत के साथ उठाए हैं.

क्यों है चीन की इस मामले में इतनी दिलचस्पी

दरअसल चीन ने पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान में भारी निवेश किया है.  चीन ने चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (China Pakistan Economic Corridor, CPEC)

में खासतौर पर निवेश किया है जो कि पाक अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरता है जिसका भारत ने पुरजोर विरोध किया था. इस योजना से पाकिस्तान ने अप्रत्यक्ष रूप से चीन को कश्मीर मामले दखल देने का बहाना दे दिया था. माना जा रहा है कि अब चीन इसी चिंता के तहत भारत पाक तनाव को दूर करने के नाम पर दखल देना चाहता है.

ये भी पढ़े: गुजरात: कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, एक और विधायक साबरिया ने दिया इस्तीफा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED