Logo
December 2 2022 03:50 PM

आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच संघर्ष खत्म

Posted at: Oct 10 , 2020 by Dilersamachar 9384

दिलेर समाचार, मास्को. आर्मीनिया (Armenia) और अजरबैजान (Azerbaijan) ने कहा कि वे नागोरनो-काराबाख में संघर्षविराम पर सहमत हो गए हैं और यह शनिवार दोपहर से शुरू होगा. दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने एक वक्तव्य में कहा कि संघर्षविराम का मकसद कैदियों की अदला बदली करना तथा शवों को वापस लेना है. इसमें कहा गया कि अन्य बातों पर सहमति बाद में बनेगी. आर्मीनिया और अजरबैजान के विदेश मंत्रियों के बीच यह वार्ता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के निमंत्रण पर हुई.  इस लड़ाई में अब तक कम से कम 200 लोगों की जान गई. इससे पहले नागोर्नो-काराबाख़ में साल 2016 में भी भीषण लड़ाई हुई थी जिसमें 200 लोगों की मौत हुई थी.

रूस की पहल पर 10 घंटे तक चली वार्ता

इस घोषणा से पहले मास्को में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की देखरेख में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच 10 घंटे तक वार्ता हुई थी. लावरोव ने कहा कि यह संघर्षविराम विवाद निपटाने के लिए वार्ता का मार्ग प्रशस्त करेगा.

किम जोंग उन ने किया वादा, कहा- उ. कोरिया में पांच साल में आएगी महत्वपूर्ण तब्दीली

नागोरनो-काराबाख क्षेत्र में 27 सितंबर को दोनों देशों के बीच संघर्ष शुरू हुआ था, यह क्षेत्र अजरबैजान के तहत आता है लेकिन इस पर स्थानीय आर्मीनियाई बलों का नियंत्रण है. यह 1994 में खत्म हुए युद्ध के बाद इस इलाके में सबसे गंभीर संघर्ष है. इस संघर्ष में अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है.

ये भी पढ़े: WHO को शांति का नोबल नहीं मिलने पर भड़का चीन

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED