Logo
April 19 2024 05:05 PM

इस तारीख से खुलेंगे UP में कॉलेज और यूनिवर्सिटी

Posted at: Feb 13 , 2021 by Dilersamachar 10117

दिलेर समाचार, यूपी सरकार ने स्कूल खोलने के बाद अब कॉलेज और यूनिवर्सिटी खुलने की भी तारीखों का ऐलान कर दिया है। सरकार ने 15 फरवरी से राज्य में कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया है। सरकार ने निर्देश दिए है कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए COVID-19 दिशा निर्देशों का पालन करते हुए उच्च शिक्षा के सभी कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य शिक्षण संस्थानों को फिर से खोला जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जारी हुई SOP के में कहा गया है कि अनुसार सभी शिक्षकों और छात्रों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही, स्टूडेंट्स को छह फुट की दूरी के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। वहीं सभी संस्थानों को कॉलेज में घुसने से पहले थर्मल स्कैनिंग करवाना होगा।

वहीं उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने से पहले परिसर को पूरी तरह से साफ करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा अगर किसी छात्र, शिक्षक या किसी कर्मचारी को खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हैं, तो उन्हें प्राथमिक चिकित्सा देते हुए घर वापस भेज दिया जाना चाहिए। वहीं अगर किसी में COVID-19 के लक्षण दिखते हैं तो फौरन उनका टेस्ट कराया जाए।

बता दें कि इन सभी संस्थानों को 23 नवंबर, 2020 को कुछ प्रतिबंधों के साथ फिर से खोल दिया गया था, लेकिन अब अगले सप्ताह से सभी यूनिवर्सिटी, डिग्री कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में पहले की तरह सामान्य रूप से कार्य करेंगे।

बता दें कि हाल ही में यूपी सरकार ने स्कूलों को भी खोल दिया है। पहले बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए 10वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोला गया था। लेकिन इसके बाद हाल ही में अन्य कक्षाओं के लिए कैंपस खोला जा रहा है। वहीं यूपी से इतर बात करें तो अन्य राज्यों में सीबीएसई सहित राज्य के बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए पहले 10वीं से 12वीं और साथ ही अन्य कक्षाओं के लिए स्कूल खोला जा रहा है।

ये भी पढ़े: LIVE Uttarakhand Glacier Burst: टनल में जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन, बरामद 38 शवों में से 12 की हुई पहचान

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED