Logo
August 9 2020 11:21 AM

बड़े उत्साह के साथ सम्मपन्न हुआ *दीपालय स्कूल, कालकाजी एक्सटेंशन का एनुअल डे

Posted at: Nov 20 , 2018 by Dilersamachar 5362
दिलेर समाचार, *नई दिल्ली। नवंबर 19th 2018*: दीपालय स्कूल, कालकाजी एक्सटेंशन (दीपालय गैर सरकारी संगठन द्वारा संचालित दो औपचारिक विद्यालयों में से एक) ने हाल ही में अपने एनुअल डे स्कूल के सभागार में बहुत उत्साह और जोश के साथ मनाया।
 
समारोह ओपचारिक रूप से दीपक की प्रकाश और प्रार्थना गीत के साथ शुरू हुआ। श्री ए जे फिलिप, सचिव और मुख्य कार्यकारी, दीपालय और स्कूल के प्रबंधक ने सभा का स्वागत किया और स्कूल में जल्द ही उद्धघाटन होने वाला एनसीसी यूनिट के बारे में सूचित किया। इसके बाद स्कूल क्वायर ने एक स्वागत गीत पेश किया।
 
श्री सी पी डेविस, प्रिंसिपल, दीपालय स्कूल, कालकाजी एक्सटेंशन ने स्कूल की स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। सेंट मदर टेरेसा के जीवन को चित्रित करने वाला एक अद्भुत नृत्य नाटक छात्रों द्वारा प्रस्तुत किया गया। छात्रों ने मदर के सेवा के जीवन की अगुआई करते हुए उनके दुविधाओं को दर्शाया; मानव जाति की सेवा के लिए उनको कैसे अपने परिवार को छोड़ना पढ़ा वो दिखाया गया, उनके खिलाफ खड़े कई लोग थे जिन्होंने बाद में उनके काम की अहमियत को समझा और उनका समर्थन किया। 20-मिनट-लंबी स्किट में अभिनय, गीत, समूह नृत्य, और वौइस् ओवर भी था। छोटे-छोटे बच्चो ने अपने प्यारे नृत्य चरणों के साथ दर्शकों का मनोरंजन किया, जबकि जिस लड़की ने मदर टेरेसा का  किरदार निभाया वह आकर्षण के केंद्र मे थी, और उसने सभी से प्रशंसा प्राप्त किया।"प्रत्येक व्यक्ति, एक की सेवा करे" नाटक के माध्यम से बच्चों द्वारा यह सन्देश व्यक्त किया गया।
 
सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील श्री गौरब बनर्जी इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने स्कूल के छात्रों के प्रयासों की सराहना की और दीपालय की विश्वसनीयता और प्रेरणादायक सामुदायिक सेवा के बारे में बताया। श्री सुबू रहमान, कमिशनर (भूमि), दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी, जो गेस्ट ऑफ़ ऑनर के रूप में उपस्थित थे, छात्रों को "प्यार" और "करुणा” के दो महान गुणों के महत्वो को समझने की छात्रों को सलाह दी ताकि वे सम्मानित और प्रतिष्ठित नागरिक बन सकें देश।
 
इस अवसर पर उपस्थित अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों में श्री टी एम अब्राहम, अध्यक्ष, डीएसकेई (और दीपालय के संस्थापक सदस्यों में से एक); श्रीमती जसवंत कौर, कार्यकारी निदेशक, दीपालय; और दीपालय के प्रायोजक और समर्थक श्रीमती मोहिनी सेठी थे।
 
अंत में, दीपालय गायक-मंडली के छात्रों ने एक समूह गीत प्रस्तुत किया। इसके बाद कामना गंभीर (स्कूल की हेड गर्ल) ने अतिथियों का धन्यवाद किया और राष्ट्रीय गान के साथ समारोह समाप्त हुआ।
 
दीपालय स्कूल कालकाजी एक्सटेंशन के बारे में
 
दीपालय स्कूल कालकाजी एक्सटेंशन एक सह-शैक्षणिक, वरिष्ठ-माध्यमिक विद्यालय है जो सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध है। यह लगभग २० वर्षों तक अस्तित्व में रहा है, लेकिन अक्टूबर 2008  में शिक्षा निदेशालय से इसे मान्यता मिली, और 2013 से वरिष्ठ माध्यमिक स्तर (कला और वाणिज्य धारा) में अपग्रेड किया गया। यह स्कूल गुणवत्तापूर्ण, मूल्य-आधारित शिक्षा प्रदान करता है आसपडोस के समुदायों के वंचित बच्चों के लिए, और सभी विद्यार्थियों को सीखने और देश के विकास में योगदान करने के अवसर प्रदान करता है।
 
दीपालाय के बारे में
 
दीपालाय एक आईएसओ 9001: 2008 प्रमाणित गैर-सरकारी संगठन है जो आत्मनिर्भरता को सक्षम करने में विश्वास करता है और महिलाओं और बच्चों पर विशेष ध्यान देने के साथ शहरी और ग्रामीण गरीबों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
 
गैर-सरकारी संगठन 16 जुलाई, 1979 को सात संस्थापक सदस्यों द्वारा शुरू किया गया था और तीन से अधिक दशकों से निरक्षरता के विरूद्ध धर्मयुद्ध में योगदान दे रहा है। वर्षों से दीपालय ने शिक्षा (औपचारिक/गैर-औपचारिक/उपचारात्मक), महिला सशक्तिकरण (प्रजनन स्वास्थ्य, एसएचजी, माइक्रो-फाइनेंस), संस्थागत देखभाल, सामुदायिक स्वास्थ्य, व्यावसायिक प्रशिक्षण आदि के क्षेत्रों में कई परियोजनाएं चलायी हैं। हमारी परियोजनाएं दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, और तेलांगना में चल रही हैं।

ये भी पढ़े: अलग-अलग शहरों में सात लोगों को मौत के घाट उतारने वाले तीन गिरफ्तार


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED