Logo
September 30 2020 09:35 AM

कर्नाटक में 222 सीटों पर चुनाव लड़ रही है कांग्रेस, कारण जानकर आप भी नहीं कर पाएंगे यकीन

Posted at: Apr 29 , 2018 by Dilersamachar 9585

दिलेर समाचार, बेंगलुरू । कर्नाटक में 12 मई को होने वाले विधानसभा चुनावों में इस बार कांग्रेस 224 में से 222 सीटों पर ही चुनाव लड़ पाएगी क्योंकि पार्टी के एक उम्मीदवार का पर्चा दस्तावेज़ की कमी की वजह से रद्द कर दिया गया है तो वहीं एक अन्‍य सीट पर चुनावी तालमेल है. कर्नाटक चुनाव में कुल मिलाकर 2655 उम्मीदवार मैदान में है, जिनका फैसला लगभग साढ़े चार करोड़ मतदाता मतदान करेंगे. 

भले ही 224 सदस्यीय विधान सभा चुनाव में 2655 उम्मीदवार तक़दीर आज़मा रहे हों लेकिन खास मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. हालांकि बेंगलुरु और मैसूर के बीच दोनों ही पार्टियों को देवेगौड़ा की पार्टी जेडीएस से कड़ी चुनौती मिलेगी. इसके बावजूद बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा को अपनी जीत का पूरा भरोसा है. उन्‍होंने कहा कि कर्नाटक की जनता ने मन बना लिया है 18-19 तारीख को बेंगलुरु के कंटीरवा स्टेडियम में 1 लाख लोगों की मौजूदगी और पीएम मोदी के आशीर्वाद से मैं CM पद की शपथ लेने जा रहा हूं. बीजेपी 224 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

 

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस, जेडीएस और बीजेपी तीनों ही पार्टियों में बाहुबली और करोड़पति उम्मीदवार है. बीजेपी की तरफ से बेल्लारी के रेड्डी बन्धु सोमशेखर रेड्डी और करुणाकर रेड्डी और इनके सिपा सलाहकार श्रीरामलु चुनावी मैदान में हैं. वहीं कांग्रेस के उम्‍मीदवार प्रिया कृष्णा 1000 करोड़ के मालिक है, डीके शिवकुमार 850 करोड़ के मालिक हैं और बाहुबली छवि के है. इनके साथ साथ जेडीएस सुप्रीमो कुमारस्वामी भी करोड़पति है. 

महिला एम्पावरमेंट पार्टी की मौजूदगी के बावजूद सिर्फ़ 219 महिलाएं चुनाव लड़ रही है, जबकि 1155 प्रत्याशी निर्दलीय हैं. मुख्‍यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि उन लोगों ने अपने पांच साल के शासन में क्या किया है. सिर्फ राज्य को लूटा है. इस बार भी लूटना चाहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं होगा. इस बार कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी. त्रिशंकु विधानसभा नहीं होगी और मैं दोनों सीटों से भारी अंतर से जीतूंगा. 

वहीं जेडीएस नेता कुमारस्वामी को भरोसा है कि चुनावों के नतीजों के बाद किंगमेकर की भूमिका निभाएंगे. उधर, येद्दियुरप्‍पा तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं और सिद्धरमैया दूसरी बार. हकीकत ये है कि ये तीनों ही ऐसे मुद्दे तलाश रहे हैं जो चुनावो में उनकी नैय्या पर लगा दे.

ये भी पढ़े: आज आएंगे यूपी बोर्ड परीक्षा के नतीजे, upresults.nic.in पर ऐसे करें चेक


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED