Logo
October 17 2021 12:14 PM

2 से 18 आयु वर्ग के लिए कोरोना वैक्सीन Covaxin की सिफारिश

Posted at: Oct 12 , 2021 by Dilersamachar 9678

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण ने दो साल से 18 साल की उम्र के बच्चों एवं किशोरों को आपात स्थिति में भारत बायोटेक का ‘कोवैक्सीन’ टीका लगाने की अनुमति दिए जाने की सिफारिश की है, लेकिन कुछ शर्तों के साथ. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने सितंबर में दो से 18 साल तक के बच्चों एवं किशोरों में इस्तेमाल के लिए कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के 2/3 चरण का परीक्षण पूरा कर लिया था.

कंपनी ने इसके सत्यापन तथा आपातकालीन उपयोग की मंजूरी (ईयूएस) के लिए इस महीने की शुरुआत में आंकड़े केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को सौंप दिए थे. कोविड-19 संबंधी विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने आंकड़ों की समीक्षा की और ईयूए के आवेदन पर सोमवार को विचार-विमर्श किया.

एसईसी ने अपनी सिफारिशों में कहा, “समिति ने विस्तार से विचार-विमर्श करने के बाद कुछ शर्तों के साथ आपात स्थितियों में दो साल से 18 साल तक के आयुवर्ग के लिए सीमित इस्तेमाल करने के संबंध में टीके का बाजार में वितरण करने की मंजूरी देने की सिफारिश की है.” इन सिफारिशों को अंतिम मंजूरी के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) को भेजा गया है.

हालांकि, प्राधिकरण ने टीका लगाने के लिए चार शर्तें भी रखी हैं. एक, फर्म को मान्य नैदानिक ​​परीक्षण प्रोटोकॉल (Approved Clinical Trial Protocol) के अनुसार अध्ययन जारी रखना चाहिए; दो, फर्म को अपडेट प्रिस्क्राइबिंग सूचना/पैकेज इंसर्ट (पीआई), उत्पाद विशेषताओं का सारांश (एसएमपीसी) और फैक्टशीट प्रदान करनी चाहिए.

ये भी पढ़े: मुंबई ड्रग्स केस: आज होगी आर्यन खान की जमानत याचिका पर थोड़ी देर में सुनवाई

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED