Logo
April 25 2024 11:26 AM

कोरोना वायरसः एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट से चीन के वुहान से भारत आ रहे हैं 324 लोग

Posted at: Feb 1 , 2020 by Dilersamachar 10172

दिलेर समाचार, वुहान: चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से हाहाकार मचा हुआ है. इस वायरस की चपेट में आकर अब तक करीब 250 लोगों की मौत की खबर है. बताया जा रहा है कि चीन के वुहान (Wuhan) शहर से इस वायरस के फैलने की शुरूआत हुई. हर देश चीन में बसे अपने-अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए कदम उठा रहा है. भारत की ओर से वुहान में बसे भारतीय नागरिकों को एयरलिफ्ट करने का फैसला लिया गया. शुक्रवार दोपहर एयर इंडिया (Air India) की एक स्पेशल फ्लाइट ने वुहान के लिए उड़ान भरी. शनिवार देर रात भारतीयों का पहला जत्था वुहान से भारत के लिए उड़ान भर चुका है. एयर इंडिया का विशेष विमान शनिवार सुबह करीब 10 बजे भारत पहुंचेगा.

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि एयरलाइन्स का विशेष विमान वुहान से उड़ान भर चुका है. विमान में 324 भारतीय नागरिक सवार हैं, इनमें कई छात्र भी हैं. प्लेन शनिवार सुबह 10 बजे के करीब भारत में लैंड करेगा. इसके बाद अन्य भारतीयों को देश लाने के लिए दूसरा विमान वुहान जाएगा. बताते चलें कि वुहान से भारत आने वाले यात्रियों की सबसे पहले एयरपोर्ट पर जांच की जाएगी. इसके बाद अगली जांच के लिए भारतीय सेना द्वारा हरियाणा के मानेसर में एक स्पेशल वॉर्ड बनाया गया है. जांच के दौरान अगर कोई नागरिक संदिग्ध पाया गया तो उसे दिल्ली स्थित वॉर्ड में शिफ्ट किया जाएगा. आईटीबीपी के दक्षिण पश्चिम दिल्ली के छावला इलाके स्थित कैंप में 600 बेड का एक आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है.

गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर भारत आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिये देश के 21 एयरपोर्ट्स पर 'थर्मल जांच' शुरु की है. इस बीच मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को अनावश्यक रूप से चीन (China) की यात्रा करने से बचने की एडवाइजरी भी जारी की है. स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने इसको लेकर सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक बैठक की. इसमें उन्होंने कोरोना वायरस से बचाव और हालात को नियंत्रण में रखने के लिए किए गए उपायों की समीक्षा की. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया गया कि केरल से नोवेल कोरोनावायरस का एक पॉजिटिव मामला सामने आया है. यह मरीज चीन की वुहान यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट है.

ये भी पढ़े: ब्रिटेन का यूरोपीय संघ के साथ 47 साल पुराना रिश्ता खत्म

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED