Logo
April 5 2020 02:04 AM

कोरोना का कहर: कर्मचारियों के लिए खुश खबरी, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

Posted at: Mar 26 , 2020 by Dilersamachar 5345

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) के कहर के बीच सरकार ने कर्मचारी वर्ग के लिए बड़ा ऐलान किया है. कोरोना संकट पर वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि इस महामारी को देखते हुए सरकार EPF के नियमों में बदलाव करने को तैयार है ताकि कर्मचारी अपने पीएफ खाते से 75 प्रतिशत तक नॉन-रिफंडेबल एडवांस राशि या तीन महीने की सैलरी निकाल सकें. हालांकि दोनों में से जो राशि कम होगी वही निकाली जा सकेगी. 
वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार गरीबों के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. लिहाजा सरकार गरीबों के लिए सरकार 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का पैकेज देने जा रही है. ये पैसा गरीबों के सीधे अकाउंट में भेजा जाएगा. किसी भी गरीब को भूखा नहीं रहने देंगे. हर गरीब को अगले तीन महीनों तक 5 किलो अतिरिक्‍त अनाज मुफ्त से मिलेगा. यानी प्रधानमंत्री अन्‍न योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को ये लाभ मिलेगा. ये पीडीएस के तहत मिलने वाले राशन से अतिरिक्‍त सुविधा होगी. इसके साथ ही कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे डॉक्‍टरों जैसे योद्धाओं का बीमा 50 लाख का होगा. इस तरह 20 लाख स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को ये बीमा कवर दिया जाएगा.
जनधन योजना खाताधारकों के खाते में सीधे जाएंग पैसे. अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में 2000 रुपये डाले जाएंगे. 8.69 करोड़ किसानों को ये राहत दी जाएगी. तीन करोड़, वृद्ध, विधवा और दिव्‍यांगों को अतिरिक्‍त एक हजार रुपया महीना दिया जाएगा. उज्‍ज्‍वला स्‍कीम के लाभार्थियों को अगले तीन महीने तक तीन सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे. जनधन खाताधारी 20 करोड़ महिलाओं को अगले तीन महीने 500 रुपये मिलेंगे. 
इसके साथ वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि संगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए सरकार अगले तीन महीने तक ईपीएफ अंशदान सरकार जमा करेगी. जिनकी सैलरी 15000 कम से कम है, उनके लिए सरकार में ये अंशदान करेगी. 63 लाख महिला स्‍वयंसेवक समूहों को 20 लाख का लोन क्रेडिट दिया जाएगा. 

ये भी पढ़े: Coronavirus पर पाकिस्तान के मंत्री का बेतुका बयान, बोले, इसे बताया वायरस का जिम्मेदार


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED