Logo
April 16 2021 07:19 PM

इंसान से मिंक में पहुंचा कोरोनावायरस, अमेरिका में गई इतने मिंक की जान

Posted at: Oct 11 , 2020 by Dilersamachar 9400

दिलेर समाचार, उटाह. अमेरिका के उटाह (Utah) और विस्कॉन्सिन (Wisconsin) में 10 हजार की संख्या में उदबिलाव (Mink Died) की मौत हो गई है. ये उदबिलाव कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते मारे गए हैं. उटाह (Utah) में कोविड-19 के कारण 8 हजार जबकि विस्कोन्सिन में दो हजार उदबिलाव की मौत हो गई है. ये आकार में छोटे होते हैं लेकिन इसके शरीर पर रेश्मी बाल होते हैं. इनके बालों पर छर्रेदार किस्म के डिजाइन बने होते हैं. उटाट में जानवरों के डॉक्टर डीन टेलर ने बताया कि इन दोनों प्रांतों में जानवरों में कोरोनावायरस का पहला मामला अगस्त में आया था. यहां जुलाई महीने में पहली बार फार्म वर्कर्स को कोरोनावायरस के संक्रमण का मामला और जिनसे यह जानवरों में भी फैल गया.

इंसानों से जानवरों में पहुंचा कोरोना वायरस

डॉ. डीन ने बताया कि रिसर्च के शुरूआती चरणों में यह पता चलता है कि वायरस इंसान से जानवरों में गया है. उन्होंने बताया कि अभी तक ऐसा कोई भी मामला ऐसा नहीं आया है जिसमें कोई केस जानवरों से इंसान में कोरोनावायरस पहुंचा हो.

मिंक में कोरोना का पहला केस उटाह में ही आया

डॉ. डीन ने सीएनएन से बातचीत करके बताया कि हम यहां कोरोनावायरस के मामलों पर बहुत बारीकी से नजर रख रहे हैं और यह देख पा रहे हैं कि कोविड-19 का कोई भी मामला जानवरों से इंसानों में नहीं गया जबकि इसके उलट यह हुआ है कि इंसानों से जानवर जरूर संक्रमित हुए हैं. उन्होंने कहा कि यह अनुभव होता है कि यह दिशाहीन मार्ग है. इस मामले की जांच जारी है. गौरतलब है कि मिंक में कोरोनावायरस का पहला संक्रमण अमेरिका के उटाह में ही हुआ है.

विस्कोन्सिन स्थित कृषि विभाग के प्रवक्ता केविन हॉफमैन ने कहा कि विस्कोन्सिन में करीब 2000 मिंक की मौत कोरोना वायरस से हो चचुकी है. इस बारे में पड़ताल जारी है.

ये भी पढ़े: Snapdeal भी लाई शानदार छूट, 16 अक्टूबर से 'कम में दम' की शुरुआत


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED