Logo
January 25 2021 08:28 PM

Coronavirus Vaccine: इन राज्यों में मुफ्त में होगा कोरोना का टीकाकरण?

Posted at: Jan 14 , 2021 by Dilersamachar 9156

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण के प्रबंधन और नियंत्रण के मद्देनजर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 16 जनवरी से शुरू हो जाएगी. देशभर में कोवीशील्ड और कोवैक्सीन की शीशियां पहुंच चुकी हैं. इस बीच अलग-अलग राज्यों की सरकारों ने वैक्सीन की फीस पर फैसला लिया है. बता दें केंद्र सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह फ्रंटलाइनर्स और जरूरतमंदों को फ्री वैक्सीन मुहैया कराएगी. केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वरा भारत में ट्रायल किए गए एस्ट्रेजेनेका-ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन कोवीशील्ड और भारत बायोटेक, ICMR और एनआईवी पुणे द्वारा निर्मित कोवैक्सीन की खुराक खरीदी है.

पश्चिम बंगाल- राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीते दिनों ऐलान किया है कि सरकार सभी को फ्री वैक्सीन देने का इंतजाम कर रही है. सीएम ने कहा- 'मुझे यह ऐलान करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि हमारी सरकार सभी को फ्री वैक्सीन देगी.'

दिल्ली-  दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने कहा है कि यहां भी राज्य में किसी से वैक्सीनेशन का शुल्क नहीं लिया जाएगा. देश भर में कोविड-19 के खिलाफ 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन टीके की 20,000 खुराक को दिल्ली में राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में रखा गया है.

पंजाब-  पंजाब में कांग्रेस सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिधू (balbir singh sidhu) ने कहा है कि राज्य में किसी जरूरतमंद से कोरोना की वैक्सीन का शुल्क नहीं लिया जाएगा हालांकि केंद्र सरकार फ्री वैक्सीन देने के वादे से पीछे हट रही है. मोहाली में एक कार्यक्रम के दौरान बुधवार को सिधू ने बताया कि राज्य में 20,450 कोविड वैक्सीन की शीशियां पहुंच चुकी है.

बिहार- बिहार में बीते साल विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने ऐलान किया था कि राज्य में सभी का वैक्सीनेशन फ्री किया जाएगा. चुनाव के बाद नई सरकार में हुई एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया था कि सभी का टीकाकरण फ्री होगा.

तमिलनाडु- तमिलनाडु को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से मंगलवार को कोरोना वायरस रोधी टीके कोविशील्ड की 5,36,500 खुराकें मिल गईं तथा भारत बायोटेक के कोवैक्सीन टीके की 20,000 खुराकें बाद में मिलेंगी. राज्य के सीएम पलानीस्वामी ने ऐलान किया है कि किसी भी जरूरतमंद का टीकाकरण किया जाएगा.

मध्य प्रदेश- मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने ऐलान किया है कि सभी का वैक्सीनेशन फ्री होगा. उन्होंने कहा था कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का फ्री वैक्सीनेशन होगा.

केरल- केरल सरकार ने भी ऐलान किया है कि सभी को फ्री वैक्सीन लगेगी. निकाय चुनाव के दौरान सीएम पी विजयन ने यह ऐलान किया था.

ये भी पढ़े: Delhi News: दिल्‍ली को मिली 2.74 लाख कोरोना वैक्‍सीन की डोज, सप्‍ताह में चार दिन लगेंगे टीके


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED