Logo
April 26 2024 05:13 AM

देश को मिला पहला NMSC, 26/11 हमले के बाद ही उठी थी मांग

Posted at: Feb 17 , 2022 by Dilersamachar 9288

दिलेर समाचार, सरकार ने वाइस एडमिरल (अवकाश प्राप्त) जी. अशोक कुमार को देश का पहला राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक (First National Maritime Security Coordinator -NMSC) बनाया है. जी. अशोक कुमार (G. Ashok Kumar) की नियुक्ति को 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के बाद भारत सरकार द्वारा समुद्री सुरक्षा को बेहतर बनाने की लगातार कोशिशों के तौर पर देखा जा रहा है. गौरतलब है कि करीब 14 साल पहले समुद्र के रास्ते आए आतंगवादियों ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर कहर बरपाया था. इस हमले के बाद सराकर ने लगातार समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने पर काम कर रही है.

वाइस एडमिरल जी. अशोक कुमार पिछले साल जुलाई में नौसेना के वाइस चीफ के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. उन्होंने नौसेना में 39 से अधिक समय तक सेवा की है. वे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा काउंसिल सचिवालय के समन्वय में काम करेंगे. 2021 के अंत में सरकार ने सुरक्षा मामले से संबंधित कैबिनेट समिति ने इस पद के सृजन संबंधी प्रस्ताव पारित किया था.

टीओआई (TOI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एनएमएससी (NMSC) समुद्री क्षेत्र में एकजुट नीतियों और योजनाओं को भी सुनिश्चित करेगा, जिसमें प्रौद्योगिकी क्षेत्र भी शामिल है. साथ ही यह सेना और सिविल एजेंसियों के बीच इंटरफेस के तौर पर भी काम करेगा.

ये भी पढ़े: न फेरे, न कहेंगे कुबूल है, ऐसे एक दूसरे को अपना बनाएंगे फरहान-शिबानी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED