Logo
July 25 2021 02:47 AM

Covid-19: कोरोना का सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है असर? महिला को बिस्तर पर आती है ये समस्‍या

Posted at: Mar 27 , 2021 by Dilersamachar 14782

 नई दिल्ली: सर्दी, खांसी, बुखार के साथ ही सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खत्म हो जाना कोविड-19 (Covid -19) के कॉमन लक्षण हैं. इस बीच कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी एक नई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि कोविड की वजह से सुनने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है. वहीं एक और रिसर्च के मुताबिक अगर आपके पेट में दर्द है और लूज मोशन (Loose Motion) है तो ये भी कोरोना संक्रमित (Corona infected) होने का लक्षण हो सकता है.

 अजीबोगरीब पोस्ट कोविड सिंपटम

दरअसल कोरोना (Corona) ने अपने लक्षण बदल लिए हैं. कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद कुछ लोगों के भीतर लंबे समय तक साइड इफेक्ट देखे गए. देश और विदेश हर जगह लोगों ने सोशल मीडिया या फिर सरकारी अस्पतालों के सर्वे में अपने अपने अनुभव साझा किए हैं. इस बीच विदेश की एक महिला का दावा सोशल मीडिया की सुर्खियां बटोर रहा है.

 सेक्स के दौरान आती है दुर्गंध

प्री कोरोना सिंपटम और पोस्ट कोरोना सिंपटम को लेकर अब तक सामने आए शोध के नतीजों में ये मामला सुनने में थोड़ा अजीब सा लग सकता है. दरअसल इस महिला का कहना है कि उसे अपने पति के साथ निजी पलों के दौरान अजीब सी सड़े और गले खाने की स्मेल महसूस होती है. डॉक्टरों का कहना है मेडिकल साइंस की भाषा में इसे पैरानोस्मिया (Paranosmia) कहा जाता है. इससे पीड़ित शख्स का झुकाव उसकी फेवरेट सुगंध से एकदम अलग हट जाता है. ऐसे कुछ लक्षण दुनियाभर के डॉक्टर्स अपनी रिसर्च में बता चुके हैं.

टेस्ट और स्मेल का पता न चलना जैसे लक्षण पिछले साल मई 2020 में NHS ने अपनी अधिकारिक रिपोर्ट में एड किए थे. शरीर में होने वाले किसी भी असमान्य बदलाव को नजरअंदाज करने के बजाय फौरन डॉक्टर से मिलकर अपने शरीर की जांच करना बेहतर रहता है. हैरानी अब इस बात पर हो रही है कि कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों का कहना है कि उनके सूंघने की क्षमता तो बरकरार है लेकिन उसमें अजीब सा बदलाव आया है. ऐसी कई चीजें हैं जिनकी खुशबू पहले अच्छी लगती थी लेकिन उसमें अजीब सा बदलाव आया है.

 शादीशुदा जिंदगी पर असर

द सन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक ताजा मामले में अमेरिका के नैशविले में रहने वाली एक महिला ने खुद के Paranosmia से पीड़ित होने का दावा किया है. उनका कहना है कि सेक्स के दौरान उन्हें बेहद अजीब दुर्गंध आती है कि अब वो पार्टनर के साथ इंटीमेंट नहीं होना चाहतीं. 35 साल की ये महिला पिछले साल नवंबर में कोरोना संक्रमित हुईं थी. उन्होंने एक मीडिया हाउस को बताया कि उनका ध्यान हाल ही में इस लक्षण की ओर गया. उन्होंने कहा कि इस वजह से वो बेहद मानसिक तनाव से गुजर रही हैं क्योंकि इसका असर अब उनकी शादी-शुदा जिंदगी पर पड़ रहा है.

BDJ के सर्वे में सामने आए कई मामले

महिला ने इस वजह से अपनी मां के घर जाना भी बंद कर दिया है क्योंकि इस परेशानी के अलावा और भी कुछ चीजों की स्मेल ने उनकी परेशानी बढ़ा दी है. हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक कोविड -19 से संक्रमित हुए 47 फीसदी लोगों में स्वाद न मिलने या सूंघने के लक्षणों में बदलाव की शिकायत देखी गई. BDJ की स्टडी में ये भी कहा गया कि सर्वे में शामिल करीब 50 फीसदी लोगों ने Paranosmia से पीड़ित होने की शिकायद दर्ज कराई थी.  सर्वे में शामिल कई महिलाओं ने इस तरह के अपने अपने लक्षण बताए हैं

 

ये भी पढ़े: अब मर्दों के लिए आई 'Pill', महिलाओं को नहीं होगी प्रेग्नेंट होने की टेंशन


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED