Logo
April 25 2024 09:50 AM

मोटापे को कंट्रोल करने में मदद करेगा पाठ्यक्रम

Posted at: Dec 28 , 2018 by Dilersamachar 14430
दिलेर समाचार, कोलकाता । राज्य सरकार ने अब स्कूली छात्र-छात्राओं को मोटापे से निपटने के तरीके सिखाने के लिए विशेष रुप से स्कूल के पाठ्यक्रम में एक पाठ शुरू करने का निर्णय किया है, ताकि स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के महत्व को छात्र समझ सके।

ये भी पढ़े: एकनाथ खडसे ने किया राजनीतिक कयासों को खारिज, ये है पूरा मामला

इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाठ्यक्रम को प्राथमिक शिक्षा स्तर पर अमल में लाया जाएगा व इसके लिए धन वितरण का काम भी शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि सैद्धांतिक ज्ञान प्रदान करने के अलावा इसमें मोटापे से निपटने के लिए शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता, कुछ मापदंडों का नियमित माप व स्वस्थ आहार आदि जैसे व्यावहारिक पहलुओं के महत्व को भी रेखांकित किया जाएगा।

आगे उन्होंने बताया कि शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा कि वे छात्रों को मोटापे से बचने के लिए योग करने के लिए प्रेरित करें। ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर जैसे कुछ मापदंडों की निगरानी के लिए यह अति आवश्यक है। कम उम्र में शरीर का वजन अधिक होना बीमारियों को आमंत्रण देना जैसा है।

ये भी पढ़े: नोएडाः नमाज पढ़ने पर रोक लगे पार्क में प्राधिकरण ने भर दिया पानी

ऐसे में यह निर्धारित किया गया है कि मोटापे को कम करने व योग के लिए छात्रों को प्रेरित करने के बाबत राज्य सरकार की ओर से विशेष रुप से पाठ्यक्रम को प्राथमिक शिक्षा स्तर पर अमल में लाया जाएगा। इससे जागरुकता के साथ ही स्वास्थ संबंधी समस्या का काफी हद तक समाधान भी सुनिश्चित हो सकेगा। इसके इतर उन्होंने बताया कि शिक्षक सही तरीके से छात्रों को हैंडल करे इसके लिए चिकित्सकों द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। वहीं उन्होंने बताया कि प्राथमिक स्कलों को इसके लिए 3,000 रुपये, उच्च प्राथमिक स्कलों को 7,000 रुपये व माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों को 10,000 रुपये दिए जाएंगे। 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED