Logo
September 21 2021 09:49 AM

खतरनाक: इस खबर को पढ़कर आप अपने पार्टनर को किस करने से पहले हजार बार सोचेंगे

Posted at: Jun 6 , 2021 by Dilersamachar 10592

जब दो लोग प्यार में होते हैं तो वे किस करके भी एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं। रिश्तों में गर्माहट और निकटता बढ़ती है और भावनात्मक स्तर पर भी अधिक जुड़ाव महसूस होता है। पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि किस करना सेहत के लिए खतरनाक होता है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, वैज्ञानिकों ने रिसर्च में खुलासा किया है...

डॉक्टर का कहना है कि फ्रेंच किस से 70 प्रतिशत तक लोगों को गले या सिर मे कैंसर के होने का खतरा बना रहता है। फ्रेंच किस को ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने यह रिसर्च किया है, जिसमें सामने आया कि दस सेकेंड के एक चुंबन के दौरान करीब आठ करोड़ जीवाणु चुंबन करने वालों के मुंह में चले जाते हैं।

वैज्ञानिकों ने 21 जोड़ों पर ये शोध किया है। जो लोग अधिक बार एक दूसरे का चुंबन लेते हैं, उनमें लार के जरिए जीवाणु स्थानांतरित करने की संभावना ज्यादा होती है। इन्सान के मुंह में 700 प्रकार के जीवाणु होते हैं। किसिंग के दौरान ये एक-दूसरे के मुंह में चले जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के रॉयल डार्विन अस्पताल के मै‌क्सिलोफेशियल एंड हेड एंड नेक सर्जरी के हेड डॉ माहिबान थॉमस ने बताया कि फ्रेंच किस से 70 प्रतिशत तक सिर और गले के कैंसर के होने का खतरा होता है।

गर्भावस्था के दौरान यह खतरनाक साबित हो सकता है। इससे पेट में पल रहे बच्चे में कोई गड़बड़ी आने के अलावा उसकी जान भी जा सकती है।  जितना स्मोक और ड्रिंक करने से कैंसर होने का खतरा नहीं है, उससे ज्यादा तो फ्रेंच किस से है।

ये भी पढ़े: इस लिए देर रात तक जागते हैं लोग, करते हैं ऐसी-ऐसी हरकतें...


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED