Logo
April 16 2021 08:00 PM

अमेरिका में मिला कोरोना वायरस का खतरनाक रूप

Posted at: Mar 7 , 2021 by Dilersamachar 9679

दिलेर समाचार, ओरिगॉन. कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर रोज नई चिंताएं सामने आ रही हैं. हाल ही में अमेरिका (US) के ओरिगॉन (Oregon) में ब्रिटेन में मिले वायरस का एक नया प्रकार मिला है, जो और भी ज्यादा खतरनाक है. खास बात है कि ये प्रकार एक नए म्यूटेशन (Virus Mutation) के साथ मिल गया है, जिसके चलते इसपर वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का प्रभाव कम होने की संभावना है. हालांकि, जानकारों ने लोगों से और सतर्क और कोरोना वायरस को लेकर बुनियादी सावधानियों का पालन करने के लिए कहा है.

शोधकर्ताओं को अब तक ऐसे कॉम्बिनेशन वाला एक ही मामला मिला है, लेकिन जैनेटिक एनालिसिस बताता है कि ये वैरिएंट समुदायों में फैला है. यह किसी एक व्यक्ति में तैयार नहीं हुआ है. ओरिगॉन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के ब्रायन ओ रॉक बताते हैं 'हम इस दुनिया के दूसरे हिस्सों से नहीं लाए हैं, बल्कि यह अचानक सामने आया है.' रॉक और उनके साथी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के साथ वैरिएंट्स को ट्रैक करने के काम में शामिल हैं. उन्होंने खोज के बाद डेटाबेस को वैज्ञानिकों के साथ साझा कर दिया है.

ब्रिटेन में मिले B.1.1.1.7 अमेरिका में तेजी से फैल रहा है. वायरस का यह प्रकार वास्तविक रूप से ज्यादा संक्रामक है. अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले हफ्तों में इस नए वैरिएंट्स के चलते अमेरिका में सबसे ज्यादा मामले मिलेंगे. ओरिगॉन में मिले नए प्रकार में इसी तरह की चीज के साथ एक म्यूटेशन (E484K या Eek) भी शामिल है. ये म्यूटेशन दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और न्यूयॉर्क शहर में फैल रहे वायरस में नजर आया है.

ये भी पढ़े: ममता बनर्जी बंगाल की बेटी नहीं, घुसपैठियों की मौसी और रोहिंग्याओं की चाची हैं- शुभेंदु अधिकारी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED