Logo
July 10 2020 01:25 AM

डाटा पैक और कॉल करना अब होगा आपकी जेब पर भारी

Posted at: Dec 2 , 2019 by Dilersamachar 5385

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: मोबाइल कॉल दरों और बीमा पॉलिसी के महंगे होने से लेकर IDBI में एटीएम नकद निकासी के जुड़े नियम के अलावा कई नियमों में रविवार, 1 दिसंबर से बदलाव होने जा रहा है. ये ऐसे नियम हैं जो आपके रोजमर्रा की गतिविधियों से जुड़े हैं. इनमें ज्यादातर नियम आपकी जेब पर बोझ ही बनेंगे. आइए बताते हैं ये नए नियम क्या हैं...
1. महंगी कॉल दरें और डाटा 
रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया जैसी देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनियां 1 दिसंबर से कॉल दरें और डाटा पैक महंगा हो रहा है. यानि अब टैरिफ प्लान पहले की तुलना में मंहगे होंगे. फिलहाल कंपनियों ने कितनी बढ़ोतरी की है इस विषय में खुलासा नहीं किया है. हालांकि ऐसा करने के संकेत पहले ही टेलीकॉम कंपनियों ने दे दिए थे. माना जा रहा है घाटे से उबरने के लिए कंपनियों ने कदम उठाया है. 
2. महंगी बीमा पॉलिसी 
इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) 1 दिसंबर से जीवन बीमा पॉलिसी से जुड़ा नया नियम लागू करने जा रहा है. इस कदम से जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम 15 फीसदी तक महंगा हो सकता है और गारंटीड रिटर्न भी कम होगा. ये नियम 1 दिसंबर 2019 से पहले बेची गई पॉलिसी पर प्रभावी नहीं होगा. पॉलिसी के बीच में बंद होने के पांच साल के भीतर उसे अब रिन्यू भी करा सकेंगे. अभी इसकी अवधि दो साल है. 
3. IDBI ने बदला ATM ट्रांजेक्शन से जुड़ा नियम
आईडीबीआई बैंक ने एटीएम ट्रांजेक्शन से जुड़े नियम में एक बदलाव किया है. नए नियम के मुताबिक अगर IDBI बैंक का कोई ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम से लेनदेन करता है और कम बैलेंस के वजह से लेनदेन फेल हो जाता है तो उसे 20 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन अतिरिक्त देना होगा. ये नियम 1 दिसंबर से प्रभावी हो रहा है. 
4. मिलेगी 24 घंटे NEFT की सुविधा
अब ग्राहकों को बैंकों में 24 घंटे NEFT की सुविधा मिलने जा रही है. 1 दिसंबर से पहले तक NEFT सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक ही किया जा सकता था. जनवरी से इस पर लगने वाला अतिरिक्त शुल्क भी खत्म कर दिया जाएगा.
5. ट्रेन में खाना, चाया नाश्ता  मंहगा
रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से से राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा करने का सर्कुलर जारी किया गया है. एक दिसंबर से इस सर्कुलर के मुताबिक इन ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाने लेने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. 
6. एथेनॉल की बढ़ीं कीमतें लागू
सितंबर में केंद्र द्वारा 1.64 रुपये तक बढ़ाई गई एथेनॉल की कीमत 1 दिसंबर से लागू हो रही है. सी श्रेणी के सीरे से निकलने वाले एथेनॉल की कीमत 19 पैसे बढ़कर 43.75 रुपए प्रति लीटर और बी श्रेणी के सीरे से मिले एथेनॉल की कीमत 1.84 रुपए बढ़कर 54.27 रुपए प्रति लीटर हो गई है. 

ये भी पढ़े: पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस ने बताई वजह, इसलिए सत्ता में नहीं आई भाजपा


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED