Logo
April 20 2024 02:16 AM

Delhi Air Pollution: ट्विन टावर का मलबा उठने का काम रुका

Posted at: Nov 9 , 2022 by Dilersamachar 9254

दिलेर समाचार, नोएडा. दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर-93 ए स्थित ट्विन टावर के मलवा हटाने के काम नवंबर में प्रदूषण बढ़ने से प्रभावित हुआ है और यहाँ पर मलबा हटाने को रोक दिया गया है. ग्रैप लागू होने के बाद भी शहर की आबोहवा लगातार बेहद खराब बनी हुई हैं. एनजीटी के मानकों के अनुसार प्राधिकरण क्षेत्र में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है और यहां काम कर रहे 235 मजदूरों को छुट्टी दे दी गई है. यह काम कब शुरू होगा, अभी इसकी कोई जानकारी कोई भी अधिकारी देने को तैयार नहीं है.

ट्विन टावर के मलबे को ग्रीन नेट से ढक दिया गया है, ताकि धूल न उडे, मशीनें शांत खड़ी हैं और यहाँ काम करने वाले मजदूर नदारद नजर आ रहे है. क्योंकि यहां पर मलबा हटाने का काम को पूरी तरह से रोक दिया गया है. मलबे से निकाले स्कैप को कुछ मजदूर जरूर ट्रक में भर रहे हैं, ताकि इन्हें हटाया जा सके, लेकिन मलबे का तोड़ने और उसे हटाने का काम पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है.

नोएडा सेक्टर-93 ए में बने सुपरटेक ट्विन टावर को 28 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सुरक्षित तरीके से ब्लास्ट करके गिरा दिया गया था. जिसमें करीब 80 हजार टन अनुमानित मलबा निकला था. यहां से मलबा हटाने के लिए एडिफिस इंजीनियरिंग को तीन महीने का समय दिया गया है. इसमें 15 दिन का समय अथॉरिटी से एनओसी न मिल पाने के कारण यूं ही बर्बाद हो गया था. अब नवंबर में प्रदूषण बढ़ने से जो अड़चन आ रही है, इससे यहां से मलबा जल्द साफ होने की उम्मीद कम ही जा रही है.

ट्विन टावर के मलबे को हटाने के काम की देखरेख कर रहे सुपरवाइजर रोहित कुमार बताते है कि ग्रैप लागू होने के बाद एनजीटी के मानकों के अनुसार मलवा हटाने को रोक दिया गया था.  काम बंद होने कारण मजदूरों को वेतन देना काफी मुश्किल हो रहा है, इसलिए उन्हें छुट्टी दे दी गई अब तक इस साइट से 25 ट्रक लगभग 510 लोहे का स्कैप हटाया जा चुका है,  जबकि 5340 टन कंक्रीट और मलबा 267 तक उनसे लाद कर हटाया गया है. उनका कहना है कि अग्रिम आदेश आने के बाद काम को चालू किया जाएगा.

ये भी पढ़े: अभिनेता हर्षवर्धन राणे व अभिनेत्री पायल राजपूत ने इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट में खरीदारी करने पर इनामी बंपर ड्रा के लकी विनर की घोषणा की

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED