Logo
December 6 2020 04:36 AM

दिल्ली के लड़के ने NEET में हासिल किया दूसरा स्थान

Posted at: Jun 6 , 2019 by Dilersamachar 9920

दिलेर समाचार, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2019) की परीक्षा में दिल्ली के भाविक बंसल ने दूसरा स्थान हासिल किया है. उन्होंने 720 में से 700 अंक हासिल किए हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में और कैसे की मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी.

भाविक बंसल दिल्ली के रहने वाले हैं. उन्होंने बताया कि मुझे उम्मीद थी कि मैं टॉप-10 में अपनी जगह बनाऊंगा, लेकिन ये नहीं सोचा था कि मैं ऑल इंडिया रैंक में दूसरा स्थान हासिल करूंगा.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार उन्होंने कहा " मुझे उम्मीद थी कि मैं टॉप- 10 में जगह बना लूंगा, लेकिन दूसरी रैंक आना मेरे लिए सरप्राइज है. जब उनसे तैयारी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि "मैं घर पर रहकर ही परीक्षा की तैयारी करता था. मेरी पढ़ाई में मेरे माता-पिता ने मुझे हर समय प्रेरित किया.भाविक के माता-पिता दिल्ली में सरकारी नौकरी करते हैं. उनके पिता एक अकाउंट ऑफिसर हैं, जबकि उनकी मां एक सरकारी स्कूल में फिजिक्स की टीचर हैं.

जब भाविक से पूछा गया है पढ़ाई पर फोकस करने के लिए क्या उन्होंने सोशल मीडिया से परहेज किया है? इसपर उन्होंने कहा, “मुझे टीवी देखना पसंद नहीं है. हालांकि, मैं YouTube पर बहुत सारे स्टैंड-अप कॉमेडी वीडियो से खुद को डी- स्ट्रेस करता था. उन्होंने कहा ऑनलाइन मीडिया आपको वह कंटेंट देखने की अनुमति देता है जिसे आप पसंद करते हैं." बता दें, भाविक फिलहाल इंटरनेशनल बायोलॉजी ओलंपियाड के लिए मुंबई में हैं.

उन्होंने अपनी 12वीं कक्षा दिल्ली के विवेकानंद स्कूल से की है. कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 93 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. उन्होंने बताया नीट और बोर्ड के सेलेबस समान है. एनसीईआरटी की किताबों का अध्ययन अच्छे से कर लेना काफी है वह "भगवद गीता" की तरह हैं.

क्या है फ्यूचर का प्लान

अपनी फ्यूचर की प्लानिंग के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. मुझे सिर्फ फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से प्यार है. पांच साल तक मेडिसिन की पढ़ाई करने के बाद, मैं यह तय कर सकूंगा कि मुझे क्या विशेषज्ञता हासिल करनी है."

बंसल ने कहा कि NEET उनका "बैकअप ऑप्शन" था क्योंकि वह एम्स में जाना चाहते हैं. "मेरा उद्देश्य एम्स में पढ़ाई करना है. अगले कुछ दिनों में उनके नतीजे आने की उम्मीद है".

उन्होंने कहा कि NEET उनका "बैकअप ऑप्शन" था क्योंकि वह एम्स में जाना चाहते हैं. "मेरा उद्देश्य एम्स में पढ़ाई करना है. अगले कुछ दिनों में उनके नतीजे आने की उम्मीद है".

आपको बता दें, नीट की परीक्षा में पहला स्थान हासिल करने वाले नलिन खंडेलवाल 99.9999291 पर्सेटाइल हासिल किया है. वहीं तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश के अक्षत कौशिक हैं. पिछले साल नीट की परीक्षा में कल्पना कुमारी ने पहला स्थान हासिल किया था. उन्होंने 99.99 पर्सेंटाइल हासिल किए थे.  बता दें, पूरे देश में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए 5 मई को नीट का आयोजन किया गया था.

 

ये भी पढ़े: केरल में नर्स राजम्मा से गले मिले राहुल गांधी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED