Logo
July 8 2020 12:55 AM

Delhi COVID-19 Update: दिल्ली में होगी प्लाज्मा बैंक की शुरूआत, CM ने की ये अपील

Posted at: Jun 29 , 2020 by Dilersamachar 5379

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से मरीजों के बचाव के लिए दिल्ली में जल्द ही प्लाज्मा बैंक शुरू किया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आज इसका ऐलान किया. उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले हमने इसका ट्रायल शुरू किया था, जिसके नतीजे उत्साह बढ़ाने वाले हैं. इसलिए सरकार ने प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) शुरू करने का फैसला किया है. दिल्ली के ILBS हॉस्पिटल में प्लाज्मा बैंक बनाया जाएगा. केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से अपील की कि वे कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा दान करने को आगे आएं.

 

Delhi govt will start a plasma bank https://t.co/wwbnd3ypGs

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) June 29, 2020

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के प्लाज्मा बैंक बनाने की सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं. इसका लाभ सभी को मिलेगा. सरकारी हों या प्राइवेट, सभी अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों को इसका लाभ मिलेगा. अगर किसी को प्लाज्मा चाहिए तो डॉक्टर के कहने के बाद ही मरीज को प्लाज्मा मिल सकेगा. निजी तौर पर किसी को प्लाज्मा नहीं मिलेगा. ILBS हॉस्पिटल अगले दो दिनों में प्लाज्मा बैंक शुरू कर दिया जाएगा.

प्लाज्मा दान करने की अपील

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण के इलाज के बाद ठीक हो चुके मरीजों और आम लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सभी लोगों का आगे आना जरूरी है. केजरीवाल ने कई अस्पतालों में मरीजों को प्लाज्मा दिए जाने का उदाहरण देते हुए कहा कि इस काम में सबको भागीदारी निभानी होगी.

सीएम केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से प्लाज्मा दान करने की अपील करते हुए कहा कि यह काम ज्यादा कठिन नहीं है. उन्होंने कहा कि ILBS हॉस्पिटल कोरोना अस्पताल नहीं है, फिर भी वहां व्यवस्था की गई है. अगर किसी को प्लाज्मा दान करना हो तो वह सरकार को बताए. उस व्यक्ति को ILBS हॉस्पिटल पहुंचाने का सारा जिम्मा सरकार उठाएगी. इसके लिए एक-दो दिन में फोन नंबर जारी कर दिए जाएंगे. इस नंबर पर फोन करने के बाद टैक्सी आपके पास पहुंचेगी और आपको ILBS हॉस्पिटल ले जाएगी, जहां आप प्लाज्मा दान कर सकेंगे. केजरीवाल ने अपील की कि ज्यादा से ज्यादा लोग प्लाज्मा दान करें, ताकि कोरोना से पीड़ित मरीजों का इलाज किया जा सके.

ये भी पढ़े: कश्मीर: अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी ने दिया हुर्रियत कान्फ्रेंस से इस्तीफा


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED