Logo
November 18 2019 01:40 AM

दिल्ली: दीवाली पर आग लगने की 200 से अधिक घटनाएं

Posted at: Oct 28 , 2019 by Dilersamachar 6116

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: दिल्ली में दिवाली पर सदर बाजार क्षेत्र में एक दुकान में आग लगने की घटना सहित 200 से अधिक ऐसी घटनाओं के बारे में फोन कॉल प्राप्त हुए. रविवार को यह जानकारी अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि शनिवार आधी रात से रविवार रात 11 बजे तक आग लगने की 214 घटनाओं समाने आई हैं. अग्निशमन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग लगने की घटनाओं की सूचना मिलने में कमी नहीं आयी है और वे फोन कॉल से प्राप्त सूचना पर तत्काल घटनास्थल पर टीमें भेजकर कार्रवाई कर रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि हालाँकि इन घटनाओं में अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.
अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इमारत की चौथी और पांचवीं मंजिल स्थित दुकान में आग लग गई. दुकान में प्लास्टिक के खिलौने और पैकेजिंग का सामान जल गया. अधिकारी ने बताया कि दुकान में आग लगने की सूचना शाम तीन बजे प्राप्त हुई जिसके बाद 12 अग्निशमन गाड़ियों को मौके पर भेजा गया और शाम 4.25 तक आग पर काबू पा लिया गया. अधिकारी ने कहा कि आग लगने की एक अन्य घटना उत्तर पूर्वी दिल्ली के जगतपुरी क्षेत्र में सेनेटरी की एक दुकान में हुई. इस संबंध में अपराह्न दो बजकर 51 मिनट पर फोन कॉल प्राप्त हुई. अधिकारी ने बताया कि छह दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया जिसके बाद एक घंटे के भीतर आग पर काबू पा लिया गया.
अधिकारियों ने कहा कि उन्हें आग लगने की कई घटनाओं की जानकारी फोन कॉल द्वारा मिल रही हैं. उन्होंने कहा कि वे इन घटनाओं के बारे में अभी यह नहीं बता सकते कि ये शॉर्ट सर्किट से लगी कि पटाखे के चलते क्योंकि अभी उनकी प्राथमिकता आग पर नियंत्रण पाने की है. उन्होंने कहा कि आग लगने का सटीक कारण का पता अभी तुरंत नहीं चल पाएगा. अभी तक जो फोन कॉल प्राप्त हुई हैं उनमें से दिल्ली में अभी तक कोई बड़ी घटना की सूचना नहीं है. इसके अलावा बिजली और ट्रांसफॉर्मर से आग लगने की सूचनाएं भी मिल रही हैं.
अधिकतर फोन कॉल दिल्ली के दक्षिणी, उत्तर-पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों से आए हैं. अग्निशमन विभाग के अनुसार पिछले साल की तरह इस बार दिवाली पर पटाखों पर पाबंदी के बावजूद आग लगने संबंधित 200 से अधिक फोन कॉल आए हैं. पिछले साल की तरह ही इस साल भी आग लगने संबंधित फोन कॉल में कमी नहीं आई है. दिल्ली अग्निशमन विभाग ने आपातकालीन परिस्थिति से निबटने के लिए पूरे शहर में न केवल दो हजार अधिकारियों को तैनात किया है बल्कि आग लगने संबंधी फोन कॉल का जवाब देने के लिए नियंत्रण कक्ष में 25 कर्मियों की तैनाती भी की है. दिल्ली में 61 स्थायी दमकल स्टेशनों के अलावा विभाग ने शहर विभिन्न स्थानों पर अस्थायी स्टेशन स्थापित किए हैं. 

 

ये भी पढ़े: ऐश्वर्या राय की मैनेजर के लंहगे में लगी आग, शाहरुख खान ने बचाया


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED