Logo
January 25 2021 07:29 PM

Dhanteras 2020: भूलकर भी धनतेरस पर न खरीदें ये चीजें, वरना हो सकता है आपका भारी नुकसान

Posted at: Nov 9 , 2020 by Dilersamachar 11337

दिलेर समाचार, कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस (Dhanteras 2020) मनाया जाता है. धनतेरस दिवाली (Diwali 2020) से पहले आता है. इस साल धनतेरस 13 नवंबर (शुक्रवार) को मनाया जाएगा. धनतेरस पर खरीदारी का विशेष महत्व है. धनतेरस के दिन लोग सोना-चांदी (Gold and Silver) की खरीदारी करते हैं, ताकि उनके घर में सुख और समृद्धि बनी रहे.

क्या न खरीदें

लोहे की चीजें

धनतेरस पर लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. कहते हैं कि इस दिन लोहे से बनी चीजें घर पर लाने से राहु ग्रह की अशुभ छाया पड़ जाती है. राहु की नजर पड़ते ही घर में परेशानियां बढ़ने लगती हैं.

कांच का सामान

मान्यता है कि कांच का सामान का संबंध भी राहु ग्रह से होता है इसलिए धनतेरस के दिन कांच की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.

स्टील न खरीदें

धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है. स्टील भी लोहा का ही दूसरा रूप है इसलिए कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए. स्टील के बजाए कॉपर या ब्रॉन्ज के बर्तन खरीदे जा सकते हैं.

काले रंग की वस्तुएं

धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें.

धारदार चीजें

धनतेरस के दिन अगर आप खरीदारी करने निकले हैं तो चाकू, कैंची व दूसरे धारदार हथियारों को खरीदने से बचना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. दिलेर समाचार इनकी पुष्टि नहीं करता है)

ये भी पढ़े: पंजाब : कैप्टन सरकार की इजाज़त के बिना CBI नहीं कर पाएगी पंजाब में जांच


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED