Logo
July 13 2024 09:49 PM

तानाशाह किम जोंग उन का प्लान हुआ फेल

Posted at: May 28 , 2024 by Dilersamachar 9333

दिलेर समाचार, सोल. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को बड़ा झटका लगा है. दरअसल वह उत्तर कोरिया का दूसरा जासूसी सैटेलाइट अंतरिक्ष में तैनात करने वाले थे, लेकिन यह रॉकेट लॉन्चिंग के तुरंत बाद ही फट गया.

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने कहा कि उसने मुख्य अंतरिक्ष केंद्र से एक नए रॉकेट पर एक जासूसी सैटेलाइट लॉन्च की, लेकिन उड़ान भरने के तुरंत बाद रॉकेट की इंजन में संदिग्ध रूप से खराबी आ गई और वह फट गया.

किम जोंग उन इस सैटेलाइट के जरिये अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर पैनी नजर की प्लानिंग में थे. ऐसे में इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग फेल होने को तानाशाह किम के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

यह लॉन्चिंग ऐसे वक्त में फेल हुई है, जब दक्षिण कोरिया, चीन और जापान के नेता चार साल से ज्यादा समय बाद पहली बार सोल में जुटे. उधर उत्तर कोरिया का सबसे बड़ा साथी रहा चीन भी इलाके में हाईलेवल मीटिंग कर रहा है.

उत्तर कोरिया के पड़ोसी देशों ने इस जासूसी सैटेलाइट की लॉन्चिंग की आलोचना की थी. संयुक्त राष्ट्र ने भी उत्तर कोरिया पर ऐसा कोई प्रक्षेपण करने से प्रतिबंध लगा रखा है.

जापान के रक्षा मंत्री मिनोरू किहारा ने उत्तर कोरिया की इस सैटेलाइट लॉन्चिंग को ‘पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर चुनौती’ बताया था. वहीं दक्षिण कोरिया ने सैटेलाइट लॉन्चिंग को ‘उकसावे वाला कदम बताया था, जिससे हमारी और क्षेत्रीय सुरक्षा को गंभीर खतरा पहुंचता है.’

ये भी पढ़े: अरविंद केजरीवाल को झटका, अंतरिम जमानत 7 दिन बढ़ाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED