Logo
August 5 2021 11:09 AM

Diet for Strong Bones: डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपरफूड्स, बुढ़ापे में भी मिलेगा जवानी का अहसास

Posted at: Mar 27 , 2021 by Dilersamachar 12513

नई दिल्ली: हड्डियां (Bones) हमारे शरीर का आधार हैं जो शरीर को सहारा देने का काम करती हैं लिहाजा इनका हमेशा स्वस्थ और मजबूत बने रहना बेहद जरूरी है. बचपन में, किशोरावस्था में और वयस्क होने के बाद शुरुआती कुछ सालों तक हड्डियों में मिनरल्स जमा होता रहता है. लेकिन एक बार जब आप 30 की उम्र पार कर लेते हैं उसके बाद हड्डियां इन मिनरल्स को खोना शुरू कर देती हैं. ऐसे में कम उम्र से ही डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी है जिनसे आपकी हड्डियां उम्र भर स्वस्थ और मजबूत बनी रहें. 

 अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आपको रिकेट्स और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं और हल्की सी चोट लगने पर ही हड्डी टूटने का खतरा काफी बढ़ जाता है. लिहाजा अपनी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम लेना बेहद जरूरी है और विटामिन डी भी जो कैल्शियम को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है. वयस्क व्यक्ति को रोजाना 700mg कैल्शियम की जरूरत होती है.

 दही, कैल्शियम और विटामिन डी दोनों का बेहतरीन सोर्स है. दही खाने से हड्डियों की स्वस्थ और बेहतर ग्रोथ होती है और बुजुर्गों में दही खाने से बोन लॉस हड्डी टूटने का खतरा भी काफी कम हो जाता है. इसलिए रोजाना की डाइट में दही को जरूर शामिल करें.

 

 

अंडा पसंद करने वालों के लिए ये अच्छी खबर है. अंडे में विटामिन डी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. अंडे के पीले वाले हिस्से में विटामिन डी होता है इसलिए अगर आप सिर्फ एग वाइट खाते हैं तो आपको विटामिन डी का कोई फायदे नहीं मिल पाएगा. इसलिए अंडे की जर्दी समेत पूरा अंडा खाएं.

  आपकी हड्डियों के लिए पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां भी काफी जरूरी हैं. 1 कप पालक में आपकी रोजाना की जरूरत का करीब 25 प्रतिशत कैल्शियम होता है. साथ ही पालक में आयरन और विटामिन ए भी होता है जो खून बनाने के साथ ही आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद है. इसलिए पालक को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

 मजबूत हड्डियों के लिए सिर्फ कैल्शियम ही नहीं बल्कि प्रोटीन भी बेहद जरूरी है. आपकी 50 प्रतिशत हड्डियां प्रोटीन से ही बनी होती हैं. प्रोटीन का कम सेवन करने से भी शरीर में कैल्शियम का अवशोषण कम हो जाता है जिससे हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है. लिहाजा अपनी डाइट में बादाम, ओट्स, पनीर, दूध, ब्रोकली जैसी चीजें जरूर शामिल करें.

 (नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. दिलेर समाचार, इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.).

 

ये भी पढ़े: Holi खेलते समय अगर भीग जाए आपका स्मार्टफोन तो तुरंत करें ये काम


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED