Logo
January 15 2021 07:54 PM

सोने से पहले करें गलती से ये मिस्टेक और अपनी मोटी तोंद को कहें अलविदा

Posted at: Oct 16 , 2017 by Dilersamachar 9564

दिलेर समाचार, अकर आपने देखा होगा की अपनी मोटी तोंद से परेशान होने वाले लोग कई कदम उठाकर अपनी मोटी चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन ऐसा न होने पर वे काफी निराश भी हो जाते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको सोने से पहले कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हे अपनाने के बाद आपकी मोटी तोंद अंदर हो जाएगी।

खीरा
सोने से पहले खीरे का जूस पीएं। यह पेट साफ करता है। यह फैट नहीं बढऩे देता। एक खीरे में मात्र 45 कैलोरी होती है। इसमें 96 प्रतिशत पानी और फाइबर पाया जाता है, जो कि बिना कैलोरी के होता है, इसे खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा। अगर आप खीरे से तैयार सलाद बना कर खाएंगे, तो 3 दिन में लगभग 2 किलो वजन तो कम हो ही जाएगा।

नींबू पानी
नींबू पानी मोटापा कम करने में कारगर है। सही है नींबू पानी पीएं और वजन घटाएं। नींबू पेट की चर्बी करने में सहायक है। नींबू के 25 ग्राम रस में करेले का 15 ग्राम रस मिलाकर पीने से मोटापा नष्ट होता है। अगर जल्द मोटापा कम करना हो, तो हर भोजन के बाद गरम पानी में शहद और नींबू का रस डालकर पीने से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है।

अदरक का रस
एक चम्मच अदरक का रस तोंद कम कर सकता है। यह फैट बर्न करता है। एक गिलास कुनकुने पानी में आधे नींबू का रस, दस बूंद अदरक का रस एवं दस ग्राम शहद मिलाकर रोज पीने से मोटापा कम किया जा सकता है।

एलोवेरा जूस
एलोवेरा जूस, अमृतबूटी समान होता है, हर मर्ज में यह काफी लाभकारी होता है। हर दिन एक ग्लास एलोवेरा जूस पीने से वजन घट जाता है और सही रहता है। इसे पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है।

यह ड्रिंक है गजब
एक जग में दो लीटर पानी लें। उसमें दस-बारह पुदीना का पत्ते, एक छोटा चम्मच पिसा हुआ अदरक, एक मध्यम आकार का स्लाइस किया हुआ खीरा और एक नींबू स्लाइस किया हुआ सब एक एक करके डालें। इन सब चीजों को जग में डालकर रात भर के लिए यूं ही छोड़ दें। एक महीने तक यह डिं्रक पीएं। पेट की चर्बी काफी हद तक कम हो जाएगी।

ये भी पढ़े: अपनी आंखों से करते हैं प्यार तो न करें इन बातों से इंकार


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED