Logo
October 26 2020 01:17 AM

साइकिल चलाने से पहले भूलकर भी न करें ये 4 हरकतें, फायदे से पहले हो जाएगा नुकसान

Posted at: Sep 25 , 2020 by Dilersamachar 9944

दिलेर समाचार, साइकिल चलाना एक बहुत अच्छी फिजिकल एक्टीविटी है। इसके नियमित अभ्यास से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। इससे आप फिट रहते हैं, आपकी टांगे और पूरी बॉडी टोन्ड रहती है, वजन नियंत्रित रहता है और आपका स्टेमिना भी बढ़ता हैं। लेकिन साइकिल चलाने से पहले आपको कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना होता है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जिन्हें आपको साइकिल चलाने से पहले ध्यान रखनी चाहिए।

गियर सेट न करें

कुछ लोग अपने साइकिल राइड को आसान और मजेदार बनाने के लिए पहले ही गियर सेट कर देते हैं, जो कभी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे चोट लगने और साइकिल से गिरने की संभावना अधिक होती है। निर्धारित क्षमता से अधिक अपने शरीर और मांसपेशियों को एक्सरसाइज करना सही नहीं है। अपने शरीर की क्षमता के अनुसार केवल एक सीमित समय के लिए ही एक्सरसाइज करें।

स्ट्रेचिंग अवॉइड करें

आमतौर पर किसी भी फिजिकल एक्टीविटी से पहले स्ट्रेचिंग करने की सलाह दी जाती है, लेकिन साइकिल चलाने से पहले ऐसा न करें। क्योंकि कुछ अध्ययनों के अनुसार साइकिल चलाने से ठीक पहले स्ट्रेचिंग करने से आपकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं, जिससे आपको मांसपेशियों में खिंचाव होने का खतरा होता है। आप साइकिल चलाने से कम से कम 10 से 20 मिनट पहले स्ट्रेचिंग सकते हैं।

फैटी फूड न लें

साइकिल चलाने से पहले आपको ऐसे भोजन के सेवन से बचना चाहिए जिनमें फैट की मात्रा ज्यादा हो। क्योंकि इससे आलस्य बढ़ता है और एनर्जी में कमी आती है। साथ ही फैट वाले फूड आपकी आंत में अधिक समय तक रहते हैं जो आपकी साइकिल स्पीड को प्रभावित कर सकते हैं।

ज्यादा पानी पीने से बचें

साइकिल चलाने से पहले ज्यादा मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए। हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है लेकिन साइकिल चलाने से पहले ज्यादा नहीं। कुछ लोग साइकिल चलाने से पहले एक या दो गिलास पानी पी लेते हैं, जो अच्छा नहीं है। आपका लिवर एक बार में केवल सीमित मात्रा में पानी को ही प्रोसेस कर पाता है। इसलिए ज्यादा पानी पीने से बचें। अधिक पानी पीने से आपको हर दो मिनट में पेशाब आएगी और इससे आपको पेट में दर्द और मतली की शिकायत भी हो सकती है। यदि आप पानी पीना चाहते हैं तो आधा ग्लास से ज्यादा न पीएं। जबकि साइकिल चलाने के दौरान, पानी के कुछ घूंट आप पी सकते हैं।

ये भी पढ़े: नहीं रहे दिग्गज सिंगर SP Balasubramanian, शोक में डूबा देश


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED