Logo
December 10 2022 03:25 AM

अंकुरित अनाज से करें नाश्ता नहीं पड़ेगी आपको जिम की जरूरत

Posted at: Aug 11 , 2017 by Dilersamachar 10226
दिलेर समाचार, स्वस्थ रहने के लिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है लेकिन हमें इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि हमारा नाश्ता भी पौष्टिक तत्वों से भरपूर हो.

ये भी पढ़े: उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद वेंकैया नायडू ने कहा-'सदन को सभी के सहयोग से चलाएंगे'

आजकल अधिकांश लोग सुबह ब्रेड बटर और पराठे का नाश्ता करना पसंद करते हैं लेकिन इसकी जगह अगर अंकुरित अनाज का नाश्ता किया जाए तो ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए, बी, सी और ई से भरपूर होता है. जिससे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है.

ये भी पढ़े: अगर आप नही होना चाहते बूढी ,तो तुरंत छोडिये इन आदतों को

1 – पाचन क्रिया में आता है सुधार

रोजाना अंकुरित अनाज का नाश्ता करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है. अंकुरित अनाज पाचन तंत्र को मजबूत और सक्रिय रखने में मददगार होता है. इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखती है.

2 – मोटापे को करता है नियंत्रित

अंकुरित अनाज का नाश्ता शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करता है. ये शरीर के एनर्जी को लेवल को बढ़ाता है. इतना ही नहीं यह शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को बर्न कर मोटापे की समस्या से बचाता है.

3 – मांस-पेशियों को मिलती है मजबूती

अंकुरित अनाज में कई प्रकार के प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से शरीर को ताकत मिलती है. इतना ही नहीं हर रोज इसका नाश्ता करने से शरीर की मांस-पेशियां भी मजबूत बनती हैं.

4 – रक्त की अशुद्धियां होती है दूर

अंकुरित अनाज शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है. इतना ही नहीं रोजाना अंकुरित अनाज का नाश्ता करने से रक्त की अशुद्धियां भी दूर होती हैं.

5 – हड्डियां होती हैं मजबूत

अंकुरित अनाज में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. रोजाना अंकुरित अनाज का सेवन करने से शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है.

ये है अंकुरित अनाज के फायदे – अगर आप भी हेल्दी रहना चाहते हैं तो अंकुरित अनाज का नाश्ता आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. आप चाहें तो हर रोज अनाज के प्रकार बदल सकते हैं इससे आपको अंकुरित अनाज में वैरायटी मिलती रहेगी और आपकी सेहत भी दिन-ब-दिन अच्छी होती रहेगी.

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED