Logo
September 25 2021 02:51 AM

दिल्ली के 400 पेट्रोल पंप पर इस तारीख को नहीं मिलेंगे पेट्रोल, डीजल और CNG, जानिये क्या है कारण...

Posted at: Oct 14 , 2018 by Dilersamachar 9451

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के वैट कम न करने के फैसले के खिलाफपेट्रोल पंप एसोसिएशन की तरफ से हड़ताल की घोषणा की गई है. दिल्ली के पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने केजरीवाल सरकार के पेट्रोल और डीजल के दामों में वैट कम न करने के फैसले के विरोध में इस  हड़ताल का आह्वान किया है. दिल्ली के 400 पेट्रोल पंप 22 अक्टूबर सुबह 6 बजे से 23 अक्टूबर सुबह 6 बजे तक पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की बिक्री बंद रहेंगी. बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल और डीजल पर 2.5 रुपये की राहत दी गई थी. केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की थी. केंद्र सरकार की घोषणा के बाद भाजपा/राजग शासित अधिकतर राज्यों ने पेट्रोलियम उत्पादों पर राज्य स्तरीय करों में भी कटौती की थी. इससे इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पांच रुपये प्रति लीटर तक कम हो गई. 

उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र ने डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये की कमी की थी और पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को इन ईंधनों का भाव एक-एक रुपये प्रति लीटर कम करने और उसका बोझ खुद वहन करने के लिए कहा था. केंद्र सरकार ने इसके साथ-साथ सभी राज्य सरकारों से उपभोक्ताओं को इतनी ही राहत देने के लिए कहा था. बीजेपी शासित अधिकतर राज्यों ने भी 2.5 की राहत दी थी. इससे उपभोक्ताओं को 5 रुपये प्रति लीटर का फायदा हुआ था. 

 


हालांकि दिल्ली में तेल की कीमतों में कोई कटौती नहीं की गई थी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और 'आप' के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने सरकार की मंशा पर सवाल भी उठाए थे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सरकार ने ढ़ाई रुपये की कमी कर लोगों के साथ धोखा किया है. केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'मोदी सरकार ने एक्साइज़ ड्यूटी 10 रुपए प्रति लीटर बढ़ाई और मात्र 2.50 रुपए आज कम कर दी? ये तो धोखा हुआ. केंद्र सरकार को कम से कम 10 रुपए प्रति लीटर की कमी करनी चाहिए.
उधर, 'आप' नेता संजय सिंह ने ट्वीट किया, माननीय वित्त मंत्री ने डीज़ल-पेट्रोल के दाम में ढ़ाई रुपये की कटौती कर दी, अच्छी बात है, मान्यवार क्या कल से प्रतिदिन 10 पैसा, 25 पैसा, 45 पैसा, 50 पैसा तेल का दाम बढ़ना बंद हो जायेगा? 'चार दिन की चांदनी, फिर अंधेरी रात है.'​ हालांकि की अभी तक दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती के कोई संकेत नहीं दिए हैं.

ये भी पढ़े: तिमाही नतीजों, रुपये के उतार-चढ़ाव से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED