Logo
November 22 2019 08:17 AM

क्या लहसुन वाकई दूर कर देता है मस्सो का खात्मा!!

Posted at: Oct 24 , 2017 by Dilersamachar 5331

दिलेर समाचार, मस्‍सों का मूल कारण पैपीलोमा वायरस है। इसकी वजह से शरीर पर जगह-जगह छोटे-छोटे खुरदरे कठोर पिंड बन जाते हैं जिन्‍हें मस्‍सा (Warts) कहते हैं। यदि अनचाहे मस्से चेहरे पर हैं तो ख़ूबसूरती प्रभावित करते हैं। यदि आप मस्‍से से परेशान हैं जो बिल्‍कुल न घबरायें, घर में ही इनके दुश्‍मन मौजूद हैं जो मस्‍सों को जड़ से समाप्‍त कर देंगे।

लहसुन में एक कंपाउंड पाया जाता है जिसको कहा जाता है Allicin ये कंपाउंड बहुत शक्तिशाली है और इसमें anti-microbial गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के वायरस से लड़ने की क्षमता समेटे रहते हैं. मानव शरीर में मस्से मुख्यतः HPV की वजह से होते हैं, और लहसुन के एंटी-मॉइक्रोबल गुण के कारण ये इस वायरस को भी ख़त्म करने की क्षमता रखता है. और इसका सबसे बड़ा फायदा ये है के ये सिर्फ वायरस को ख़त्म करता है, जो मित्र बैक्टीरिया है उनको बिलकुल भी नुक्सान नहीं पहुंचाता, जिस कारण से ही लहसुन कैंसर से लड़ने के लिए बेहद काम की औषिधि बताई गयी है. लहसुन में ऐसे कुछ कंपाउंड भी पाए गए जो शरीर का Detoxification में बहुत काम आते हैं.

ऐसे बहुत सारे शोध हो चुके हैं, जिनमे ये पता लगाने का प्रयास किया गया के क्या वाकई लहसुन मस्सो को ख़त्म कर सकते हैं, इसी प्रकार की एक स्टडी हुयी जिसमे कुछ बच्चों को लिया गया जिनको मस्से हो रहे थे, लहसुन हर मस्से पर रगडा गया और फिर इनके ऊपर एक Bandage (पट्टी) बंद दी गयी, ये विधि 9 सप्ताह तक चली और इस दरमियान सभी बच्चों के मस्से ख़त्म हो गए.

- सर्वप्रथम मस्से वाली जगह को अच्छे से धुलाई कर लीजिये, इस पर अभी लहसुन को रगड़ें और रगड़ने के बाद इसी लहसुन की पेस्ट सी बना कर मस्से पर लगा दीजिये, और ऊपर से किसी पट्टी की सहायता से बाँध दीजिये. ये प्रयोग अगर आप रात में सोते समय करेंगे तो ज्यादा बेस्ट रहेगा. 12 घंटे के बाद आप ये पट्टी उतार लीजिये. और मस्सों को सिरके की मदद से धुलाई कर लीजिये. ऐसा तकरीबन 9 सप्ताह तक कीजिये.

- दूसरा प्रयोग है लहसुन के तेल का. लहसुन का तेल बनाने के लिए आप 100 ग्राम लहसुन अच्छे से छील कर पीस लीजिये, पीसने के बाद में इनको 200 ग्राम तिल के तेल में डालकर धीमी आंच पर अच्छे से पकाएं, जब लहसुन काले हो जायेंगे तो समझ लीजिये के लहसुन का तेल बन गया. इस तेल में लहसुन अच्छे से मैश करके छान लीजिये, अभी ये तेल तैयार है. इसको आप सीधे सीधे मस्सों पर लगाएं. तेल को त्वचा में absorb होने दें. इस से ये और भी जल्दी असर करेगा, इसको आप सुबह और शाम दोनों समय कर सकते हैं.

- लहसुन को त्वचा पर लगाने से जलन होती है, अगर आपको त्वचा सम्बन्धी कोई रोग हो या आपकी त्वचा बहुत अधिक sensitive हो तो ये प्रयोग बहुत सोच समझ कर अपने विवेक से करें.

ये भी पढ़े: धागे से ऐसे आप भी काट सकते हैं घर बैठे मस्सा


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED