Logo
April 20 2024 11:07 AM

क्या भारत को है ‘ड्रेगन’ की जरूरत? चीन ने अमेरिका के विदेश मंत्री से कही ये बात

Posted at: Oct 10 , 2020 by Dilersamachar 9695

दिलेर समाचार, वॉशिंगटन. भारत और चीन (India- China Faceoff) के बीच बीते छह महीने से जारी गतिरोध के बीच अमेरिका (America) ने भारत के साथ संबंध मजबूत करने पर जोर दिया है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने शुक्रवार को चीन के प्रति चेतावनी देते हुए भारत से घनिष्ठ संबंधों का आग्रह किया है. माना जा रहा है कि यह दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच कूटनीति की सुगबुगाहट है.

पोम्पिओ ने भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों के साथ हुई बैठक के बारे में कहा कि 'उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका का अपना सहयोगी और इस लड़ाई में भागीदार बनाने की आवश्यकता है.' पोम्पिओ ने रेडियो जॉकी लैरी ओ'कॉनर को बताया, 'चीन ने अब उत्तर में भारत के खिलाफ बड़ी ताकतों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया है. दुनिया जाग गई है. धारा बदल रही है और राष्ट्रपति ट्रंप के नेतृत्व में अमेरिका ने अब एक गठबंधन बनाया है जो इस खतरे को पीछे ढकेलेगा.'

टोक्यो बैठक के बाद पोम्पियो भारतीय समकक्षों के साथ वार्षिक वार्ता के लिए रक्षा सचिव मार्क ओशो के साथ नई दिल्ली जाएंगे. विदेश विभाग के उपसचिव स्टीफन बेजगन भी बैठक की तैयारी के लिए अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेंगे.

ये भी पढ़े: पुजारी हत्याकांड: गांव वालों ने किया दाह संस्कार से इनकार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED