Logo
August 5 2021 09:13 AM

रोजाना खाएं 30 ग्राम ओट्स, 7 दिन में ही दिखाई देगा चमत्कार

Posted at: Jul 18 , 2018 by Dilersamachar 10946

दिलेर समाचार, नई दिल्ली : आपने भी घर में दानी-नानी को ओट्स के फायदों के बारे में बताते हुए सुना होगा. झटपट तैयार होने वाला ओट्स खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी है. हर दिन नाश्ते में ओट्स खाने से आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त महसूस करते हैं. ओट्स को जौ से तैयार किया जाता है, यह बाजार में कई तरह के फ्लेवर में मिलता है. रोजाना आप अगर 30 से 40 ग्राम ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. इसमें पाया जाने वाला विशेष प्रकार का फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है. आगे पढ़िए ओट्स के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

हाई ब्लड प्रेशर में आराम
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए ओट्स का सेवन बहुत फायदेमंद है. नियमित रूप से ओट्स का सेवन करने वालों व्यक्तियों में बीपी की समस्या नहीं पाई जाती. इनमें पाया जाने वाला फाइबर उच्च रक्तचाप की समस्या कम करता है.

डायबिटीज में गुणकारी
डायबिटीज से ग्रस्त रोगियों के लिए भी ओट्स का सेवन गुणकारी रहता है. चिकित्सकों के अनुसार लेमन ओट्स खाने से शुगर का स्तर कम होता है. नाश्ते में ओट्स खाने से जल्दी-जल्दी भूख लगने की समस्या भी नहीं होती और पेट साफ रहता है. पेट साफ रहने से किसी भी रोग के होने की संभावना नहीं रहती.

 हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद
रोजाना ओट्स का सेवन करने वालों को दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा नहीं होता. ओट्स में पाया जाने वाला ‘बीटा ग्लूकैन’ फाइबर से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही रहता है. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट एवनेथ्रामाइड्स एलडीए कोलेस्ट्रॉल से फ्री रेडिकल्स की सुरक्षा करता है. इससे हार्ट अटैक की आशंका कम होती है.

कब्ज से छुटकारा
ओट्स खाने से कब्ज के रोगियों को फायदा मिलता है. इसमें पाए जाने वाले अनसॉल्युबल फाइबर से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पाचन शक्ति बढ़ती है. ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. यह आपके नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता है.

दमकती त्वचा
ओट्स का सेवन शरीर के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. इसे प्रयोग करने से त्वचा पर ग्लो बरकरार रहता है. ओट्स से त्वचा में नमी आती है. जिनकी त्वचा में रुखापन ज्यादा हो या खुजली व जलन की समस्या हो तो ओट्स बहुत उपयोगी है. एक चम्मच ओट्स को कच्चे दूध में भिगोकर उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को मुंह व हाथ-पैरों पर लगाएं. इससे त्वचा में ग्लो आएगा.

वजन कम करने में सहायक
अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो ओट्स को सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसमें लो कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी होती है, जिससे यह वजन कम करने में असरदार रहता है. पका हुआ ओट्स शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करता है.

तनाव को कम करें
ओट्स में फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है. इसे खाने से मस्तिष्क शांत रहता है. ओट्स का सेवन करने वालों को नींद भी अच्छी आती है. आप इसमें ब्लूबेरी डालकर भी खा सकते हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है जो तनाव से लड़ने में मदद करता है

 

ये भी पढ़े: Miss Pooja ने यूके में मचाया ऐसा धमाल, फैन्स हो गए क्रेजी, भीड़ देखकर सपना चौधरी को जाएंगे भूल...देखें Video


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED